Close

फाइबर का जबरदस्त सोर्स है ब्रॉकली, इसके एक नहीं हैं अनेक फायदे, जानिए

हरी सब्जियों के सेवन को अपनी डाइट में क्यों बढ़ाना चाहिए? इसका जवाब आपने हजारों बार सुना होगा कि ये पोषक तत्वों का खजाना हैं. उन सब्जियों में से एक ब्रॉकली भी है जो आपकी डाइट का एक हिस्सा होना चाहिए. उसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. ब्रॉकली विटामिन सी, जिंक, कॉपर, प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन से भरपूर होता है. ये कैल्शियम का गैर-डेयरी स्रोत भी है और उसका इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है. आप अपनी डाइट के तौर पर ब्रॉकली को सलाद से लेकर सूप तक में शामिल कर सकते हैं. उसके प्रभावशाली कारणों को जानकर आप इस सब्जी को छोड़ना पसंद नहीं करेंगे.

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के मुताबिक, ब्रॉकोली में सल्फोराफेन का प्रचुर भंडार होता है. सल्फोराफेन फाइटोकेमिकल है जो शरीर में टॉक्सिन्स को कम करता है और इस तरह शरीर का सूजन घटाता है. उसे कैंसर कोशिकाओं की तेज वृद्धि को धीमा करने के लिए भी जाना जाता है. सब्जी में इंडोल -3 कारबिनोल और केम्पफेरोल भी होते हैं जो सूजन से लड़ते हैं और विषाक्त पदार्थों को कम करते हैं. पोटैशियम के साथ भरा होना ब्रॉकली को हाइपरटेंशन से जूझ रहे लोगों के लिए फायदेमंद बनाता है.

फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, आयरन और पोटैशियम समेत जरूरी पोषक तत्वों में सब्जी उच्च है. न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि अन्य सब्जियों के मुकाबले ब्रॉकली ज्यादा प्रोटीन रखता है. ये सुपर ग्रीन सब्जी फाइबर में उच्च एंटीऑक्सिडेंट जैसे क्वेरसेटिन में समृद्ध होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को नीचे लाने में मदद करता है. ये सब्जी डायबिटीज रोगियों के लिए भी सुरक्षित है. होती है और डायबिटीज रोगियों के लिए भी सुरक्षित है.

एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर से भरी सब्जी ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकती है और डायबिटीज नियंत्रण को सुधार सकती है. कोलेस्ट्रोल लेवल के काबू में रहने से बेहतर दिल का स्वास्थ्य भी बढ़ता है. रिसर्च के मुताबिक, फाइबर युक्त फूड्स जैसे ब्रॉकली संपूर्ण दिल की बीमारी के खतरे को काबू करने में मदद कर सकती है. फाइबर के होने से पाचन को बढ़ावा में भी मदद मिलती है. ये मल की गति को बेहतर करता है और कब्ज कम करता है. विटामिन सी होने के चलते ब्रॉकली आपके इम्यून सिस्टम के अलावा स्किन के लिए भी फायदेमंद है.

scroll to top