Close

ओमिक्रॉन से बचाव के लिए इस तरह रखें इम्यूनिटी को बूस्ट, फॉलो करें ये टिप्स

कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की शुरुआत के बाद से दुनियाभर में करोड़ों लोग इस वायरस से संक्रमित हुए है. भारत में कोरोना की दो लहर को झेला है. दूसरी लहर (Second Wave of Corona) में डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) में बड़ी तबाही मचाई है. अब दुनिया में मिले नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के कारण भारत समेत पूरी दुनिया में दहशत का माहौल है. महामारी की शुरुआत से ही एक चीज़ का नाम हम सभी ने सबसे ज्यादा नाम सुना है, वह है इम्यूनिटी. इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल (Lifestyle) में छोटे-छोटे बदलाव करने की जरूरत है. तो चलिए जानते हैं उन बदलावों के बारे में जिससे आप कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से अपना बचाव कर सकते हैं.

तनाव से रखें दूरी

तनाव हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत हानिकारक है. कई रिसर्च से यह पता चला है कि ज्यादा तनाव करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. अपने ऑफिस के काम के बाद दिन में एक बार कुछ ऐसी काम जरूर करें जो आपके थके मन को तरोताजा कर लें.

पर्याप्त नींद लें

आपको बता दें कि खराब नींद का असर हमारे इम्यून सिस्टम पर सीधा पड़ता है. अगर यह आप दिनभर में 7 से 8 घंटे की नींद नहीं ले रहे तो यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर देता है. अगर आपके रात में ठीक से नहीं आती है तो सोने से पहले हाथ और पैर को पानी से धोएं. यह आपको रिलैक्स करने में मदद करता है. इससे रात में अच्छी नींद आती है.

हेल्दी डाइट लें

इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए आप हेल्दी डाइट लें. आप अपनी डेली डाइट में फल, सब्जियां, नट्स, फलियां, बीज आदि तत्व को जरूर शामिल करें. इस सभी चीजों में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करता है.

खुद को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज जरूर करें. जरूरी नहीं की आप इसके लिए जिम ही जाएं. घर पर रहकर भी आप हल्की एक्सरसाइज कर सकते हैं. सुबह उठकर योग जरूर करें. यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखता है और हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करता है.

 

 

यह भी पढ़ें- प्रियंका गांधी ने महिलाओं के लिए जारी किया अलग घोषणा पत्र, किए ये वादे

One Comment
scroll to top