Close

Laptop Mistakes: लैपटॉप के साथ की गई ये 4 गलतियां खराब कर देंगी बैटरी…आज ही बंद करें ये 4 काम

Laptop Mistakes: लैपटॉप आज के समय में बेहद जरूरी हो गया है. इसके साथ ऑफिस का सारा काम कहीं से भी किया जा सकता है. लेकिन हमारी कुछ गलतियों के चक्कर में लैपटॉप का बंटाधार हो जाता है. लैपटॉप की बैटरी भी काफी अहम होती है जिसके साथ लोग सबसे ज्यादा गलतियां करते हैं. अगर आप लैपटॉप की बैटरी का खास ख्याल रखें तो यह सालों तक आपका साथ निभाएगी. लेकिन एक गलती भी बैटरी को पूरी तरह से खराब कर सकती है.

बैटरी खराब होने के चलते आपको इसे चेंज करना पड़ता है जिससे जेब पर असर पड़ता है. हालांकि, अगर आप कुछ बातों का ख्याल रखें तो इस परेशानी से निजात पाई जा सकती है। यहां हम आपको 4 काम की टिप्स दे रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप लैपटॉप की बैटरी को कई साल तक नए जैसा रख पाएंगे।

1. अगर आप बार-बार अपने लैपटॉप को चार्ज करते हैं तो यह आदत आज ही बंद कर दें. कई लोगों की आदत होती है कि वो थोड़ी-सी चार्जिंग खत्म होने से लैपटॉप को दोबारा चार्जिंग पर लगा देते हैं. फिर काफी देर तक लैपटॉप चार्ज होता रहता है जिससे इसक बैटरी लाइफ खराब हो जाती है. कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, लैपटॉप की बैटरी को 80 फीसद तक ही चार्ज करें. इसके बाद जब भी जरूरत पड़े तो थोड़ा बहुत चार्ज कर लें.

2. अगर आपका लैपटॉप बहुत ज्यादा गर्म होता है तो समझ जाइए कि लैपटॉप क बैटरी पर अच्छा खासा असर हो रहा है. इससे परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है. लैपटॉप को धूप में लेकर न बैठे और न ही बेड या तकिए पर रखकर काम करें. इससे लैपटॉप गर्म हो जाता है और बैटरी खराब होने की संभावना रहती है.

3. कई बार लोग सोचते हैं कि लैपटॉप की बैटरी जब पूरी डिस्चार्ज हो जाएगी तो ही इसे चार्ज करेंगे. लेकिन ऐसा करना सही नहीं रहता है. जब बैटरी 20 फीसद रह जाए तो तुरंत बैटरी को चार्जिंग पर लगा लें.

4. अगर कभी लैपटॉप का चार्ज खराब हो जाता है तो पैसे बचाने के चक्कर में लोकल चार्ज न खरीदें. इससे लैपटॉप की बैटरी को नुकसान पहुंच सकता है.

scroll to top