Close

पीएमसूर्य घर-मुफ्त बिजली योजना के सफल क्रियान्यवयन की बनाई गई रूपरेखा

० योजनांतर्गत ऑनग्रिड सोलर रूफटॉप संयंत्रों की स्थापना पर प्रदेश वासियों को केन्द्र व राज्य दोनों अनुदान का लाभ
० 1 से 10 कि.वॉ. क्षमता के ऑनग्रिड सोलर रूफटॉप संयंत्रों की स्थापना पर हितग्राहियों को कुल लागत में से लगभग रू- 30,000 से 80,000 तक की भारी बचत होगी

रायपुर। सीईओ क्रेडा राजेश सिंह राणा द्वारा दिनांक 20.02.2024 को प्रदेश में समस्त शासकीय भवनों में ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप सौर संयंत्र की स्थापना एवं पी.एम. सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के सफल क्रियान्यवयन हेतु बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में प्रधान कार्यालय के विभिन्न कार्यक्रम-शाखाओं के अधिकारी उपस्थित हुए साथ ही क्रेडा के जोनल, क्षेत्रीय एवं जिला कार्यालयों के अधिकारी विडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सम्मिलित हुए।

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय] भारत सरकार से प्राप्त निर्देशानुसार समस्त शासकीय भवनों में सौर संयंत्रों की स्थापना का कार्य प्राथमिकता से किया जाना है। तदानुसार राज्य में योजना के सफल क्रियान्यवयन के उद्देश्य से सी.ई.ओ. क्रेडा द्वारा यह जानकारी दी गई कि योजना के प्रति राज्य के सभी शासकीय संस्थानों में अत्याधिक उत्साह होने के कारण बहुत कम समय में ही अब तक राज्य के सभी जिलों से लगभग 1800 से अधिक भवनों में लगभग 24 मेगावॉट से अधिक क्षमता के सौर संयंत्रों की स्थापना हेतु प्रस्ताव प्राप्त हो चुके है। योजना के विस्तार की संभावना को देखते हुए ऐसे सभी शासकीय भवन, जिनके प्रस्ताव अब तक प्राप्त नहीं हुए है, उनमें ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप सौर संयंत्रों की स्थापना हेतु सभी संबंधित स्थलों के सर्वेक्षण कार्य तीव्र गति से पूर्ण कर प्रस्ताव उपलब्ध कराने के लिए क्रेडा के सभी फील्ड स्तरीय कार्यालयों को निर्देश दिये गए, साथ ही ना सिर्फ जिला मुख्यालय के शासकीय भवन अपितु विकासखण्ड मुख्यालय के सभी शासकीय भवनों के प्रस्ताव भी अनिवार्यितः उपलब्ध कराये जाने हेतु कहा गया।

सी-ई-ओ- क्रेडा द्वारा जानकारी दी गई कि पी.एम. सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत् प्रदेश में प्रथम चरण में 01 लाख से अधिक ग्रिड कनेक्टेड सौर संयत्र की स्थापना का लक्ष्य संभावित है, अतः राज्य में योजना के सफल क्रियान्यवयन हेतु प्रथमतया योजना में हितग्राहियों के व्यापक भागीदारी हेतु वृहद स्तर पर योजना का प्रचार&प्रसार किया जाना तथा अधिक से अधिक हितग्राहियों को ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन हेतु प्रेरित किया जाना आवश्यक है। तदानुसार आवश्यक कार्यवाही करते हुए योजना में ऑनलाईन रजिस्टर्ड हितग्राहियों की जानकारी प्रधान कार्यालय को शीघ्र उपलब्ध कराये जाने हेतु क्रेडा के सभी फील्ड स्तरीय कार्यालयों को निर्देश दिये गये। योजना को जिला प्रशासन, पंचायत विभाग, नगर पालिका@निगम से समन्वय कर सहयोग प्राप्त करते हुए साथ ही जिलों में पदस्थ
MY Bharat Volunteers की सहभागिता से डोर-टू-डोर कैम्पेन कर जिलों के अधिक से अधिक हितग्राहियों तक उक्त योजना की जानकारी का प्रचार-प्रसार करते हुए ऑनलाईन रजिस्टेªशन के माध्यम से अधिक से अधिक आवेदन किये जाने हेतु निर्देश दिये गये।

इस योजना के तहत् आवेदन की प्रक्रिया बेहद सरल है। ऑनलाईन वेबपोर्टल&pmsuryaghar.gov.in तथा मोबाईल ऐप के द्वारा सरलता से आवेदन किया जा सकता है।

scroll to top