Close

जानिये किस दिन आएगी महतारी वंदन योजना की पहली क़िस्त

अगर आपने भी महतारी बंधन योजना का लाभ लेने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जमा किया है तो आज का यह आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए। हम आपको बताएंगे की महतारी वंदन योजना की पहली किस्त कब आएगी एवं इस योजना के बारे में और भी जो दूसरी अहम बातें हैं उनके बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराएंगे

राज्य में विवाहित महिलाओं को आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए महतारी वंदन योजना को आरंभ किया गया है। बता दें कि इस योजना की किस्त 8 मार्च 2024 को जारी कर दी जाएगी। इस प्रकार से जो महिला तलाकशुदा हैं, विधवा हैं या फिर परित्यक्ता है उन्हें सरकार की तरफ से आत्मनिर्भर पर बनाने के लिए हर महीने 1000 रूपए दिए जाते हैं। इस प्रकार से साल भर में एक महिला को 12000 रूपए की राशि की मदद सरकार की तरफ से की जाएगी जो कि एक बहुत बड़ी सहायता है।

जानिये किस दिन आएगी महतारी वंदन योजना की 1000 रुपए की पहली क़िस्त

जैसा कि गरीब वर्ग से संबंध रखने वाली महिलाएं बहुत ज्यादा आर्थिक तंगी से गुजरती हैं जिसके चलते कोई उनकी मदद नहीं करता। इन सब बातों को मद्देनजर रखते हुए की राज्य सरकार ने यह अहम फैसला लिया है कि महिलाओं को सरकार की तरफ से सहायता की जाएगी जिससे कि वे अपनी जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकें और उन्हें किसी के सामने हाथ ना फैलाना पड़े।

इस प्रकार से इस योजना का लाभ लेने के लिए अब तक 70 लाख से भी अधिक विवाहित महिलाओं ने आवेदन दिए हैं। ऐसे में की राज्य सरकार सुनिश्चित करेगी कि केवल पात्र महिलाओं को ही इस योजना के माध्यम से मदद की जा सके।

महतारी वंदन योजना किस्त के लिए पात्रता
महतारी वंदन योजना किस्त के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग ने एक पात्रता भी रखी है। इसके लिए आवेदन देने के लिए महिला की आयु 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक होनी आवश्यक है। इसके अलावा यह योजना केवल विवाहित महिलाओं के लिए है। ऐसी महिलाएं जो विवाहित हैं, विधवा हैं उन्हें इस योजना से लाभ दिया जाएगा।

इसके साथ ही महिला को महतारी वंदन योजना का लाभ तभी मिलेगा जब उसका बैंक में एक चालू अकाउंट होगा क्योंकि यह राशि सीधे बैंक में ही आएगी। इसलिए अगर आपका बैंक में अकाउंट नहीं है तो आप अकाउंट भी खुलवा लें और उसे अपने आधार कार्ड से लिंक भी अवश्य करा लें।

जानिये किस दिन आएगी महतारी वंदन योजना की 1000 रुपए की पहली क़िस्त

महतारी वंदन योजना किस्त के लिए आवश्यक दस्तावेज
राज्य में शुरू की गई महतारी वंदन योजना किस्त के लिए आवेदक महिला को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी देने होते हैं। इसके लिए महिला का आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, महिला अगर विधवा या तलाकशुदा है तो उसका प्रमाण पत्र, आधार कार्ड से लिंक बैंक अकाउंट इत्यादि देना होता है। यदि किसी महिला के पास इनमें से कोई एक दस्तावेज भी अगर नहीं है तो ऐसे में उसे इस योजना के तहत आर्थिक मदद नहीं की जाएगी।

महतारी वंदन योजना के तहत किन महिलाओं को मिलेंगे 1000 रूपए
महतारी वंदन योजना के तहत केवल उन्हीं महिलाओं को 1000 रूपए की आर्थिक मदद दी जाएगी जो योजना के लिए पात्रता रखती हैं। इस प्रकार से महिला और बाल विकास विभाग ने सभी दिए गए आवेदनों को वेरीफाई करने के बाद एक सूची जारी की है। इस लिस्ट में जिन महिलाओं का नाम है केवल उन्हें ही योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता मिलेगी।

इसलिए अगर आपने महतारी वंदन योजना के लिए अपना आवेदन दिया है तो आपको भी विभाग द्वारा जारी की गई लाभार्थी सूची को एक बार जरूर चेक कर लेना चाहिए। बता दें कि अगर लिस्ट में आपका नाम जुड़ा होगा केवल उसी स्थिति में आपको आर्थिक सहायता मिलेगी वरना नहीं।

महतारी वंदन योजना पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें?
अपने महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा किया है ऐसे में आप महतारी वंदन योजना भुगतान की स्थिति को अगर देखना चाहते हैं तो इस इसको देखने की प्रक्रिया नीचे बताई गई है :-

सबसे पहले आवेदक महिला को महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
वेबसाइट के होम पेज के ऊपर आपको आवेदन एवं भुगतान की स्थिति के ऑप्शन को ढूंढना है और फिर उसके बाद इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
अब आपके सामने एक दूसरा नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर और दिया गया कैप्चा कोड डालना है।
इसके बाद आपको सबमिट का विकल्प दबा देना है।
इस प्रकार से आपके सामने महतारी वंदन योजना का जो पेमेंट स्टेटस है वह आ जाएगा जिसे आप चेक कर सकती हैं।

 

scroll to top