Close

मेष और मकर राशि वाले रखें गुस्से में कंट्रोल, जानिए 28 फरवरी से 6 मार्च तक कैसी रहेगी सभी राशियों की मानसिक स्थिति

मानसिक स्थिति का प्रसन्नता से गहरा संबंध होता है. मन के विचारों से ही हमारी दिनचर्या की खुशी बढ़ती या घटती है. आज हम बात करने जा रहे हैं 28 फरवरी 2022 से 6 मार्च 2022 के मध्य सभी 12 राशियों के लोगों की मानसिक स्थिति कैसी रहेगी? कैसा बीतेगा उनका इस दौरान समय? कैसे करना चाहिए प्लान ?

मेष इस सप्ताह ग्रहों की स्थितियां आपको लाभ दिलाने की ओर इशारा कर रही है. धार्मिक मानसिकता बनानी होगी, क्योंकि धर्म और कर्म का कांबिनेशन आपको लाभ दिलाने वाला है. जो भी हृदय में भार है उसको दरकिनार करें. केवल कार्य पर ही फोकस करने की सलाह है क्योंकि समय पर कार्य पूरा न होने से क्रोध और झुलझुल हट की स्थिति आपको परेशान कर सकती है.

वृष दूसरों की आलोचना करने के बजाय खुद में स्थितियों के अनुसार बदलाव करने चाहिए. वाणी पर संयम रखना होगा. नेटवर्क को मजबूत करने के लिए इस सप्ताह आपको प्रयास करना होगा. मन इमोशनल हो सकता है जिसको देखते हुए आपको  महत्वपूर्ण डिसीजन लेने से बचना चाहिए. मन में भटकाव की स्थिति हो सकती हैं जो कार्य से भ्रमित करेगी. दूसरों की बातें आपको तनाव दे सकती है, इसलिए उनकी बातों पर गौर न करें.

मिथुन अपनी संगत पर विशेष ध्यान रखना होगा. हो सकता है कुछ ऐसे लोगों से मुलाकात हो जो आपको गलत राह पर ले जाने की कोशिश करें. मन प्रसन्न रहेगा और भविष्य के लिए सकारात्मक ऊर्जा का संचार करना होगा. आवश्यक कार्यों से शहर के बाहर जाना पड़ सकता है, इस दौरान यात्रा कष्टकारी हो सकती है. प्रतिभा और सौम्य व्यवहार लोगों को आकर्षित करने वाली होगी. अपनों का व्यवहार भी कुछ बदलता हुआ नजर आएगा यदि ऐसी स्थितियां बनती है तो कम्युनिकेशन गैप न करते हुए समस्याओं का समाधान निकालना चाहिए.

कर्क सामाजिक तौर पर मान सम्मान के साथ आर्थिक स्थिति में भी बहुत अच्छा परिवर्तन होता दिख रहा है.  कला और संगीत में रुचि लेंगे साथ ही नए संपर्कों का लाभ भी उठाना होगा. आत्मविश्वास कुछ कम हो सकता है, लेकिन चिंता न करें क्योंकि, ग्रहों का सहयोग मिलने से कार्य नहीं बिगड़ने वाले. कड़ी चुनौतियों को हराने में सफल हो सकते हैं, साथ ही बुद्धि भी प्रखर रहने वाली है जिसके माध्यम में प्रश्नों का उत्तर को खोज पाएंगे.

सिंह ग्रहों की स्थिति अंतरिक्ष में ऐसी चल रही है कि आपकी वाणी के द्वारा बात बिगड़ सकती है. दूसरों के प्रति सहानुभूति रखते हुए उनकी हर संभव मदद करनी होगी जिसके प्रतिफल में आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे. खुशखबरी आने कि परम संभावनाएं दिखाई देंगी बस आप आलस्य को त्याग कर, कठोर परिश्रम करने पर ही फोकस करें.

कन्या आत्मविश्वास कुछ कम हो सकता है, लेकिन चिंता न करें क्योंकि, ग्रहों का सहयोग मिलने से कार्य नहीं बिगड़ने वाले. कड़ी चुनौतियों को हराने में सफल हो सकते हैं, साथ ही बुद्धि भी प्रखर रहने वाली है जिसके माध्यम में प्रश्नों का उत्तर को खोज पाएंगे. वरिष्ठजनों से सकारात्मक प्रोत्साहन मिलेगा. प्रतिभा और सौम्य व्यवहार लोगों को आकर्षित करने वाली होगी.जो भी जिम्मेदारियां आपको दी जाए उसे पूरी दक्षता के साथ पूर्ण करें. बैंक बैलेंस, नेटवर्क और सुख साधन पर विशेष ध्यान देना होगा.

तुला अज्ञात भय परेशान करने का प्रयास करेंगे लेकिन सप्ताह के भीतर ही मनोबल पुनः स्थापित हो जाएगा. ज्ञान के आसपास रहना चाहिए. सेहत को ध्यान में रखते हुए अधिक देर तक रात में न जागे. जल्दी सोएं और जल्दी उठने का प्रयास करना होगा. सुख-सुविधाएं प्राप्त होने की प्रबल संभावनाएं बनेगी.

वृश्चिक आलस्य काफी रहेगा लेकिन आपको एक्टिव रहने का प्रयास करना होगा. ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए आराम और काम का संतुलन बना कर चलना होगा. भाग्य के भरोसे बैठना ठीक नहीं है. पिछले दिनों की गई मेहनत बेकार जाते दिखाई दे रही है जिसको लेकर आपको बिल्कुल भी परेशान न हो बल्कि नई ऊर्जा के साथ पुनः कार्य करें सफलता की पूर्ण संभावनाएं दिखाई देगी.

धनु इस सप्ताह अभी तक जीवन में जो भी उपलब्धि प्राप्त हुई है उसमें आपके संपर्कों का बड़ा रोल रहा है. इस ऋण को उतारने के लिए अपने दिल की बात को दूसरे के सामने व्यक्त कर देना ही अच्छा है. गणपति जी की उपासना करेंगे तो अवश्य ही आपको सभी विघ्नों से मुक्ति मिलेगी, तो वहीं दूसरी ओर सोच को सकारात्मक बनाए रखना होगा. तनाव कम होते ही आपको सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होगी इसके चलते आपको लाभ होगा.

मकर नई-नई चीजें सीखने का मौका मिलेगा और जो लोग कोई विधिवत अध्ययन करना चाहते हैं, तो वह कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं. क्रोध करने से बचना होगा नहीं तो आक्रोश में आकर अपना ही नुकसान कर बैठेंगे. दिन की शुरुआत कुछ धार्मिक कार्य से प्रारम्भ करना चाहिए, हो सके तो मंगलवार हनुमान जी को लड्डुओं का भोग लगाएं जिससे आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी और कार्य करने में मन भी लगेगा.

कुंभ कार्यों को लेकर जो हड़बड़ाहट चल रही थी उसमें भी कमी आएगी. बुद्धि के बल पर उलझे हुए प्रश्नों को सुलझा पाएंगे साथ ही चुनौतियों से निकल पाने में  भी सफल रहेंगे. यदि आप ज्ञान के आदान-प्रदान से संबंधित कार्य करते हैं, तो आपके लिए सप्ताह शुभ रहने वाला है

मीन क्रोध व अहंकार के प्रति बहुत ही सजग रहना है. आपका अहंकार किसी को चोट पहुंचा सकता है. दिमाग में सकारात्मक विचारों का प्रवाह होगा जिससे आपको कार्य करने की ऊर्जा मिलेगी. मन इमोशनल हो सकता है, जिसको देखते हुए आपको महत्वपूर्ण डिसीजन लेने से बचना चाहिए. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए आराम कम करने का मौका मिलेगा. समाज में एक जिम्मेदार और सौम्य व्यक्ति की छवि बनानी है.

 

यह भी पढ़ें- कोरोना के चलते रेग्युलर इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर लगी रोक रहेगी जारी, डीजीसीए ने जारी किया आदेश

One Comment
scroll to top