Close

राजिम कुंभ कल्प में सुरक्षा को लेकर पुलिस की चाकचौबंध व्यवस्था

० 1300 पुलिस जवान तैनात, 350 सीसीटीवी कैमरों से रखी जा रही निगरानी

राजिम। राजिम कुंभ कल्प मेले की सुरक्षा को लेकर पुलिस की तगड़ी व्यवस्था की गई है। मेला क्षेत्र से लगे तीन जिलों क्रमशः गरियाबंद, धमतरी और रायपुर की सीमा पर पुलिस चौकियों की व्यवस्था की गई है जहां पर पुलिस के जवानो सहित अर्द्धसैनिक बल होम गार्ड के जवान तैनात हैं। इन चौकियों के नियंत्रण के लिए मेला क्षेत्र में मुख्य मंच के पास एक पुलिस कंट्रोल रूम बनाया गया है जिसमें पुलिस के आला अधिकारी एसपी, एएसपी, डीएसपी सहित अन्य पुलिस अधिकारी संपूर्ण मेले की सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखे हुए है।

गरियाबंद अनुविभागीय अधिकारी पुलिस पुष्पेंद्र नायक ने बताया कि राजिम मेला की सुरक्षा के मद्देनजर लगभग 1300 से ज्यादा पुलिस जवान तैनात है जिसमे 300 महिला पुलिस कर्मी, 4 पेट्रोलिंग पाइंट 4 बाइक पेट्रोलिंग सुरक्षा व्ययवस्था में तैनात हैं। अपराधिक घटना को रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है जिसे कंट्रोल रूम में बैठे पूरे मेला परिसर की सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि 350 सीसीटीवी कैमरे की सहायता से पूरे मेला परिसर सहित लगभग 5 कि. मी. के सराउंडिंग एरिया मे सुरक्षा व्ययवस्था की गई है। मेला स्थल की ओर आने वाले सभी रास्तों के चौक चौराहों पर कैमरे से निगरानी की जा रही है। रात्रि कालीन गस्त में एसडीओपी श्री नायक स्वयं सुरक्षा का जायज लेने के लिए पेट्रोलिंग करते है।


इसके साथ ही अग्निशामक विभाग द्वारा फायर ब्रिगेड गाड़ियां भी मुस्तैदी के साथ चौबीसो घंटे किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए खड़ी है। पुलिस विभाग द्वारा कुंभ परिसर, मीना बाजार, मेला परिसर सहित मंदिरों में महिला-पुरूष के जवान तैनाते रहते हैं, जो हर प्रकार के अपराधी और अपराधिक घटनाओं से निपटने के लिए तैयार हैं।

इसी तरह यातायात की व्यवस्था को सुचारू रूप से व्यवस्थित करने के लिए आवागमन के दबाव वाले क्षेत्रो में यातायात पुलिस की तैनाती की गई है। जगह-जगह पार्किंग पॉइंट बनाये गये है। जहां मेला स्थल पर आने वाले श्रद्धालु दर्शनार्थी अपने वाहनो को रख सकते है। यातायात जाम होने की स्थिति से निपटने के लिए भी विभाग द्वारा पर्याप्त व्यवस्था की गई है। कुलेश्वर मंदिर के पास धमतरी जिले का पुलिस कंट्रोल रूम स्थित है यहां पर धमतरी जिले की सीमा के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 251 पुलिस जवानो को तैनात किया गया है। जो व्यवस्था बनाये रखने में शिफ्ट वाइस राउंड द क्लाक ड्यूटी दे रहे है। इसी तरह नेहरू घाट पर रायपुर पुलिस द्वारा कंट्रोल रूम बनाया गया है।

scroll to top