Close

छत्तीसगढ़ के चीफ जस्टिस के लिए रमेश सिन्हा का नाम प्रस्तावित, जस्टिस गौतम भादुड़ी होंगे कार्यवाहक

रायपुर।इलाहाबाद हाईकोर्ट में कार्यरत जस्टिस रमेश कुमार सिन्हा को छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को अनुशंसा किया है।

फरवरी 9 को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जस्टिस रमेश सिन्हा के अलावा पांच अन्य राज्यों के लिए चीफ जस्टिस का नाम प्रस्तावित किया है। इसमें छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में जस्टिस रहे जस्टिस प्रीतिंकर दिवाकर का नाम भी शामिल है।

वर्तमान में जस्टिस दिवाकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में कार्यरत हैं। उन्हें वहीं पर चीफ जस्टिस बनाए जाने का अनुशंसा किया गया है। प्रीतिंकर दिवाकर छतीसगढ़ हाईकोर्ट में वकालत करते हुए यही से जस्टिस बने थे। कुछ वर्ष पूर्व उनका तबादला इलाहाबाद हाईकोर्ट कर दिया गया था।

अन्य नामों में जस्टिस टीएस शिवगणनम का कलकत्ता हाईकोर्ट, जस्टिस सोनिया जी गोकानी का गुजरात हाईकोर्ट और न्यायमूर्ति धीरज सिंह ठाकुर का मणिपुर हाईकोर्ट के लिए प्रस्तावित है। प्रक्रिया के अनुसार, राष्ट्रपति द्वारा चीफ जस्टिस के नियुक्ति का वारंट जारी किया जाता है और फिर केंद्र सरकार के कानून एवं न्याय मंत्रालय सचिव द्वारा अधिसूचना जारी किया जाता है। उसके बाद सम्बंधित राज्य के राज्यपाल शपथ दिलाते है।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम का प्रस्ताव अभी भी केंद्र सरकार के पास लंबित है वही छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के वर्तमान चीफ जस्टिस अरुप कुमार गोस्वामी 10 मार्च 2023 को रिटायर हो गए। केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्रालय ने आज एक अधिसूचना जारी कर छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के वरिष्ठतम जज जस्टिस गौतम भादुड़ी को कार्यवाहक चीफ जस्टिस बनाया है।

अधिसूचना में कहा गया है कि चीफ जस्टिस अरुप कुमार गोस्वामी के सेवानिवृत के बाद जस्टिस गौतम भादुड़ी चीफ जस्टिस कार्यालय के कार्यो का निर्वहन करेंगे।

scroll to top