Close

आज आई सोने और चांदी के दाम में गिरावट, जानिए कितने सस्ते हुए Gold और Silver

सोना और चांदी आज गिरावट के दायरे में कारोबार कर रहे हैं और देश के सर्राफा बाजार में सोना आजकल नरमी का रुख दिखा रहा है. FOMC की बैठक के बाद फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में इजाफा करने की उम्मीद के चलते डॉलर के दाम चढ़ रहे हैं और सोना निचले स्तरों पर आ रहा है.

कैसे हैं आज देश में सोने और चांदी के दाम

देश में आज सोना और चांदी टूटकर कारोबार कर रहे हैं. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने के दाम देखें तो ये करीब 0.5 फीसदी की गिरावट दिखा रहा है. आज एमसीएक्स पर सोने का अप्रैल वायदा 217 रुपये या 0.45 फीसदी की गिरावट के साथ 52,661 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

चांदी की चमक फीकी हुई

चांदी के दाम आज 70,000 रुपये प्रति किलो से नीचे फिसल गए हैं और इसके रेट 500 रुपये प्रति किलो से भी ज्यादा टूटे हैं. एमसीएक्स पर आज चांदी का मई वायदा 544 रुपये या 0.70 फीसदी की गिरावट के साथ 69,826 रुपये प्रति किलो पर कारोबार कर रहा है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना-चांदी के दाम

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना आज 14.50 डॉलर प्रति औंस की गिरावट के साथ 1976.60 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रहा है और इसमें लगातार गिरावट का दौर जारी है.  वहीं चांदी के दाम की बात करें तो ये 23.30 डॉलर प्रति औंस के रेट पर कारोबार कर रही है.

रूस-यूक्रेन युद्ध का दिख रहा है असर

रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग ने पूरी दुनिया के शेयर बाजारों में तहलका मचा दिया है, जिससे निवेशकों का रूझान तेजी से सुरक्षित निवेश की ओर बढ़ गया है. हालांकि आज सोना और चांदी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- एसबीआई ग्राहक ध्यान दें! बैंक अपने कस्टमर्स को मुफ्त में दे रहा 2 लाख रुपये तक का लाभ, बस करना होगा यह छोटा सा काम

One Comment
scroll to top