Close

मालगांव में 17 मार्च को मनाया जायेगा विशाल रक्तदान त्यौहार

० पिछले दो साल के आयोजन में एक बार 81 यूनिट दूसरी बार 85 यूनिट रक्तदान रक्तदान किया जा चुका है

गरियाबंद। रक्तदान को महादान का दर्जा दिया गया है , क्योंकि आपका यह दान किसी इंसान की जिन्दगी बचा सकता है जिला मुख्यालय गरियाबंद से लगे ग्राम मालगांव में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 17 मार्च दिन रविवार को विशाल रक्तदान त्यौहार का आयोजन रखा गया है, वैसे तो ग्राम मालगांव किसी परिचय का मोहताज नही है क्योंकि यंहा के लगभग 100 युवाओं की टोली लगातार तीन सालो से रक्तदान शिविर का आयोजन कर मानव सेवा के कार्य मे निरन्तर लगे हुए है, यंहा के सभी युवा ग्रामीण युवा ब्लड डोनर ग्रुप व गरियाबंद ब्लड डोनर ग्रुप के साथ जुड़ कर रक्तदान शिविर के माध्यम से व जिला अस्पताल गरियाबंद में निरंतर रक्तदान कर सेवा का कार्य कर मिसाल पेश किया है, मालगांव के साथ साथ आप-पास के गांव कोदोबतर, बारुका, बहेराबुड़ा, घुटकुनवापारा, भेजराडीह, हरदी, कस, सोहागपुर, मजरकट्टा, भिलाई, पाथरमोहन्दा, चिखली और अन्य गांव के युवा निरंतर सेवा कर जिला अस्पताल गरियाबंद के साथ-साथ राजिम, नयापारा, छुरा, महासमुंद, धमतरी व रायपुर के मेकाहारा, एम्स जैसे बड़े बड़े हॉस्पिटलो में जरूरतमंद मरीजो को आसानी से ब्लड उपलब्ध करा रहे है।

ग्रामीण युवा ब्लड डोनर ग्रुप के संस्थापक व समाजसेवी भीम निषाद ने बताया कि हम रक्तदान के लिए शिविर का प्रतीक्षा न करके स्वयं ही पहल करके रक्तदान करें। ताकि जरूरतमंद को आपातकाल में निराश न होना पड़े। रक्त दान से शरीर में कमजोरी नहीं आती है। जितना रक्त निकलता है उसकी पूर्ति एक-दो दिन में हो जाती है। गरियाबंद जिला में एक मात्र मालगांव एक ऐसा गांव है जंहा हर घर रक्तवीर है यंहा 18 साल के युवा से लेकर 55 साल तक पुरुष, महिला व लड़किया बड़े उत्साह के साथ रक्तदान करने हमेशा आगे रहते है, जो कि पूरे क्षेत्र व जिला के लिए एक मिशाल है।

गरियाबंद ब्लड डोनर ग्रुप के संस्थापक व समाजसेवी विकास पारख ने कहा कि गंभीर रोगियों को , गरीब रोगियों को रक्त उपलब्ध कराना हमारा दायित्व है। इससे अधिक परोपकार का कार्य दूसरा नहीं हो सकता है। यदि हमारे रक्तदान से किसी की भी जिन्दगी बच जाती है तो इससे बड़ा धर्म और कर्म और क्या हो सकता है। क्षेत्र के मरीजो को कभी ब्लड की कमी से मौत ना हो इस उद्देश्य को लेकर हम जिला भर में अलग अलग जगहों पर समय समय पर रक्तदान शिविर का आयोजन करते है, और अपील करते हुए कहा कि 17 मार्च को होने वाली ग्राम मालगांव के रक्तदान त्यौहार में आस-पास क्षेत्र के सभी ग्रामों के युवाओं, गणमान्य नागरिक, लड़की व महिलाओं को बड़ी संख्या में रक्तदान करने आये और इस त्योहार को सफल बनाते हुए जरूरतमंद लोगों के सहायता के लिए आगे आये।

scroll to top