Close

सरकार ने कहा- स्मारकों पर फिल्म शूटिंग के लिए 20 दिन में मिलेगी अनुमति, फीस घटाकर की 50 हजार

सरकार ने मंगलवार को कहा कि देश के विभिन्न स्मारकों पर शूटिंग के लिए अब फिल्म निर्माताओं को ऑनलाइन आवेदन पर 20 दिनों में अनुमति प्रदान की जाएगी तथा इसके लिए फीस को एक लाख रूपये से घटाकर 50 हजार रूपये कर दिया गया है.

संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि अब सरकार ने यह निर्णय लिया है कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा संरक्षित जिन स्मारकों पर लाइट एंड साउंड शो होता है, उन्हें रात नौ बजे तक खोला जाए.

उन्होंने बताया कि जिन जगहों पर जिला प्रशासन अनुमति देगा वहां ऐसे लाइट एंड साउंड शो वाले स्मारकों को रात दस बजे तक खोला जा सकेगा.

उन्होंने कहा कि जो फिल्म निर्माता स्मारकों पर शूटिंग करते थे, उसके लिए अनुमति देने में एक साल तक लग जाता था. उन्होंने कहा कि अब इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है और अनुमति बीस दिन में प्रदान कर दी जाती है.

पटेल ने कहा कि इन जगहों पर शूटिंग के लिए एक लाख रूपये की फीस को घटाकर 50 हजार रूपये कर दिया गया है.

उन्होंने कहा कि विश्व धरोहरों और कुछ अन्य धरोहरों को छोड़कर अन्य सभी स्मारकों पर पत्रकार सहित कोई भी आम पर्यटक फोटो खींच सकेंगे और वीडियोग्राफी भी कर पाएंगे.

स्मारकों पर लगाये जाने वाले टिकट की राशि के बारे में उन्होंने कहा कि जिन स्मारकों पर जितने लोग आते हैं, उनका आकलन कर टिकट राशि तय होगी. पटेल ने कहा कि सरकार का मानना है कि सभी स्मारकों के लिए एक समान टिकट रााशि नहीं होनी चाहिए.

scroll to top