Close

बिजनेस शुरू करने के लिए कर रहे हैं लोन के लिए अप्लाई तो रखें इन बातों का ख्याल, नहीं होगी कोई परेशानी

किसी भी कारोबार यानी बिजनेस को शुरू करने के लिए एक बड़े फंड की जरूरत पड़ती है. ऐसे में लोग बिजनेस शुरू करने के लिए अपनी जमा पूंजी को लगाते हैं लेकिन, कई बार वह भी कम पड़ जाता है. आजकल सरकार लोगों को आत्मनिर्भर बनने के लिए बढ़ावा दे रही है और ज्यादा से ज्यादा स्वरोजगार के मौके बनाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. कोरोना महामारी के बाद छोटे और लघु उद्यमों यानी MSME को बहुत बहुत झटका लगा है. इन उद्योगों को अब बढ़ावा देने के लिए सरकार मुद्रा लोन दे रही है.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अलावा भी सरकार लोगों के कारोबार को गति देने के लिए तरह-तरह की दूसरी स्कीम्स भी चलाती रहती है. इन स्कीम्स के जरिए आप छोटी से लेकर बड़ी रकम तक लोन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं. आपको 50 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन मिल सकता है. अगर आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और इसके लिए बैंक से लोन लेने की सोच रहे हैं तो इन बातों का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी-

बिजनेस लोन कैसे प्राप्त करें

अगर आप बैंक में बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं तो इसके लिए सबसे पहले अपने बिजनेस प्लान का सबसे पहले डिटेल रिपोर्ट बनाएं.इसके बाद आप किस काम के लिए कर्ज लेना चाहते हैं उसे बताएं. इसके बाद आपको कितनी राशि बतौर कर्ज चाहिए और आगे आप किस तरह उस रकम को वापस करेंगे यह भी आपको बताना होगा. इसके बाद बैंक आपके क्रेडिट स्कोर और प्लान के अनुसार यह फैसला लेगा कि आपको लोन देना चाहिए या नहीं.

कौन लोग बिजनेस लोन के लिए कर सकते हैं अप्लाई-

जो लोग खुद का बिजनेस करते हैं या शुरू कर रहे हैं, प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां और पार्टनरशिप फर्म वाले लोग बिजनेस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. बिजनेस की शुरुआत में कई बार लोग छोटी राशि के लिए लोन अप्लाई करते हैं और बाद में जरूरत पड़ने पर लोन की राशि को भी बढ़ा सकते हैं.

बिजनेस लोन शुरू करने के लिए चाहिए यह डॉक्यूमेंट्स-

  • पैन कार्ड
  • इनकम टैक्स रिटर्न
  • आधार कार्ड
  • बिजनेस एड्रेस प्रूफ
  • बैंक पासबुक
  • पार्टनरशिप फर्म का पैन कार्ड

 

 

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार ने दी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई से बड़ी राहत, 3 फीसदी बढ़ाया डीए

One Comment
scroll to top