Close

कानपुर : हमराज मार्केट में देर रात हुई आगजनी, 5 काम्प्लेक्स का अरबों का माल जलकर ख़ाक

कानपुर।कानपुर में बांसमंडी, हमराज मार्केट के बगल में एआर टावर में भीषण आग लगने से एक बड़ा हादसा हो गया है। ट्रांसफार्मर से होते हुए आग अगल बगल में बने शापिंग कांपलेक्स तक जा पहुंची और देखते ही देखते विकराल रूप ले लिया। कई घंटों से टावर जल रहा है।जब तक राहत बचाव कार्य शुरू हो पाता तब तक करोड़ों की कीमत के कपड़े जलकर खाक हो गए। इतनी भीषण आग को देखकर लोगों में हड़कंप मच गया। दमकल विभाग को जानकारी दी गई और मौके पर फायर बिग्रेड की कई गाड़ियां आग पर काबू पाने में लगी हुई है।

मिली जानकारी के मुताबिक, इस हादसे में पांच कॉम्प्लेक्स आग से तबाह हो गए हैं। एक अनुमान के मुताबिक 10 अरब से ज्यादा की क्षति हुई है। बता दें कि ये यूपी का सबसे बड़ा रेडीमेड होलसेल बाजार है। दमकल कर्मियों के द्वारा आग बुझाने की कोशिश अभी भी जारी है। मौके पर कानपुर कमिश्नर मौजूद हैं। अगल-बगल के जनपदों से भी मदद ली जा रही है। पुलिस के अनुसार, हवा की वजह से आग बुझाने में दिक्कत आ रही है। एयरफोर्स, आर्मी, सीओडी, ऑर्डिनेंस की गाड़ियां भी मौके पर आ चुकी हैं। जल्द ही आग पर काबू पाने की संभावना है।

इस हादसे की जानकारी मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। डीएम और पुलिस कमिश्नर ने सेना के अफसरों से संपर्क किया है। मौके पर आग बुझाने के लिए सेना की गाड़ियां भी पहुंच गई हैं। कानपुर, उन्नाव और लखनऊ समेत कई जिलों की 50 से ज्यादा फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग बुझाने में लगी हैं। पुलिस ने आग लगने का कारण जानने की कोशिश की। पुलिस के मुताबिक, आग शार्ट सर्किट की वजह से लगी और धीरे-धीरे बढ़ गई और शापिंग कांपलेक्स तक फैल गई। पुलिस का कहना है कि आग लगने के कारणों की विस्तृत जांच की जाएगी। वहीं, कानपुर पुलिस कमिश्नर बीपी जोगदंड, जॉइंट पुलिस कमिश्नर आनंद प्रकाश तिवारी और डीएम मौके पर मौजूद हैं। एयरफोर्स, आर्मी, सीओडी आदि के अधिकारी और गाड़ियां भी मौके पर पहुंच चुकी हैं। सभी आग बुझाने में जुटी है।

CM योगी ने राहत कार्य का दिया निर्देश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर में हुई इस घटना का संज्ञान लिया। सीएम ने वरिष्ठ अधिकारियों और फायर बिग्रेड की टीमों को मौके पर पहुंचकर राहत कार्य तेजी से करने का निर्देश दिया है। सीएम ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को घायलों को तुरंत अस्पताल ले जाने और उचित उपचार देने का निर्देश दिया और सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

 

scroll to top