Close

राशिफल: मिथुन, कन्या और धनु राशि वाले धन का रखें ध्यान, 12 राशियों का जानें, आज का राशिफल

राशिफल: पंचांग के अनुसार आज अप्रैल माह का पहला दिन है. आज गुरूवार को चैत्र मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि है. चंद्रमा आज वृश्चिक राशि में गोचर कर रहा है. नक्षत्र आज विशाखा है. इसके बाद अनुराधा नक्षत्र आरंभ होगा. मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या राशि समेत सभी राशियों के लिए आज का दिन विशेष है.

मेष- आज के दिन स्वभाव को फ्लेक्सीबल रखने की जरूरत है. कोई भी बात को मन से लगाकर न रखें. सरकारी कामकाज बनने में भी कुछ कठिनाई आ सकती है. ऑफिस में मल्टीपलटास्क करने पड़ सकते हैं, परिश्रम से पीछे न हटें. जो व्यापारी इलेक्ट्रॉनिक सामान का कारोबार करते हैं, उनके हाथ कुछ निराशा लग सकती है. युवा वर्ग के काम बनेंगे, जिसके चलते पूरा दिन प्रसन्नता के साथ बीतेगा. पहले से बीमार हैं तो डॉक्टर के बताए परहेज की अनदेखी बिल्कुल न करें. सिर दर्द और आंखों में जलन रह सकती है. परेशानी बढ़ने पर डॉक्टर से सलाह लें. पारिवारिक मामलों में सभी की राय को महत्व दें.

वृष- आज के दिन, पूरे परिश्रम और फोकस के साथ काम पर लगें रहें. विदेशी कंपनियों में नौकरी के लिए प्रयास कर सकते हैं, लेकिन किसी एजेंट के माध्यम से काम करवा रहे हैं तो थोड़ा सतर्क रहें. फाइनेंस जुड़ा बिजनेस करने वाले लोगों के लिए दिन अच्छा लाभ होगा. लोहा या धातु का कारोबारों के लिए भी मुनाफे का दिन है. विद्यार्थी वर्ग लक्ष्य प्रति केंद्रित रहेंगे, निकट भविष्य में लाभ होगा. मादक पदार्थ का सेवन करने वाले घातक बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. घर के मुखिया के स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है. जीवनसाथी के साथ लंबे समय के बाद समय व्यतीत करने का अवसर मिलेगा.

मिथुन- आज आपका बेहतर नेतृत्व आजीविका के क्षेत्र में अच्छा लाभ पहुंचाएगा. आर्थिक दृष्टि से पूरा दिन लाभदायक है. नौकरी में प्रमोशन के साथ स्थानांतरण की संभावना बढ़ रही है. नया व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो दिन शुभ रहेगा. इंजीनियरिंग या मेडिकल की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को मेहनत में कमी नहीं रखनी है. नए कोर्स या कोचिंग आदि के संबंध में सोच समझकर निर्णय लें. हेल्थ में परिस्थितियां अनुकूल है, लेकिन अगर पहले से रोग से ग्रस्त हैं तो परहेज पर पूरा ध्यान दें. रिश्तेदारों और आस-पड़ोस के लोगों से वाद-विवाद होने की आशंका है, लेकिन संयमित रहकर अपनी बात रखें, परिवार में सभी का सहयोग मिलेगा.

कर्क- आज के दिन आर्थिक लाभ हो सकता है. राजनीति से जुड़े लोगों को जनसेवा पर ध्यान दें. सामाजिक सक्रियता से ही आपको भविष्य में लाभ मिल सकता है. ऑफिस के विवादित मामले पर करीबी सहयोगियों से सलाह लेना सार्थक होगा. कारोबारियों को प्रोडक्ट की गुणवत्ता को लेकर सजगता बरतें. युवा वर्ग कुछ अनचाहे भार से परेशान रह सकते हैं. सेहत को लेकर हाल में जिन लोगों ने सर्जरी कराई है, वह अलर्ट रहें. नकारात्मक वातावरण से दूर रहें. रिश्तों में ग्रहों के चलते खटास आ सकती है. परिवार में छोटे सदस्यों के साथ आपका व्यवहार स्नेह भरा होना जरूरी है. भूमि मकान खरीदने का प्लान कर सकते हैं.

सिंह- आज के दिन मान सम्मान की चिंता अधिक रहेगी, इसलिए कामकाज में भी कोई लापरवाही न लाएं. ऑफिशियल यात्रा पर जाना पड़ सकता है, लेकिन ध्यान रखें महामारी को देखते हुए सभी जरूरी उपाय का पालन करें. व्यापारिक शत्रु सक्रिय हो सकते हैं जो आप को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करेंगे. युवा वर्ग को किसी पर भी आंख मूंदकर भरोसा नहीं करना है, अन्यथा करीबी ही आपको नुकसान पहुंचा सकते है. सेहत में पुराने रोग दोबारा उभर कर आपकी परेशानी बढ़ा सकते हैं. घर में प्रसन्नता का माहौल रहेगा. किसी मांगलिक कार्यक्रम के लिए इकट्ठा होने का मौका मिल रहा है तो पूरे उत्साह के साथ शामिल हों.

कन्या- आज के दिन किहीं बातों को लेकर मन उदास हो सकता है. आत्म चिंतन की प्रवृत्ति विकसित होने से हानि लाभ के बारे में निष्पक्ष होकर सोच सकेंगे. कार्यस्थल पर अधीनस्थ कर्मचारियों के साथ विवाद की स्थिति से बचें, अन्यथा छवि खराब हो सकती है. सोना-चांदी के कारोबारियों के लिए दिन लाभकारी रहेगा. खाने पीने का सामान बेचने वालों के लिए प्रोडक्ट की एक्सपायरी पर अलर्ट रहने की जरूरत है. संक्रमण काल में सर्दी-खांसी की परेशानी हो सकती है. पित्त संबंधी विकार उभर सकते हैं, इसलिए खानपान में विशेष सतर्कता बरतें. परिवार में माता-पिता की सेहत अच्छी रहेगी. घर में मांगलिक कार्यक्रमों की प्लानिंग हो सकती है.

तुला- आज के दिन पुरानी यादें ताजा होगी. जिससे मन सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर होगा. आध्यात्मिक पुस्तकों या भजन कीर्तन में शामिल हो सकते हैं. नौकरियों में बिगड़ रही परिस्थितियां धीरे-धीरे सुधर रही हैं. ट्रांसपोर्ट का बिजनेस करने वालों के लिए दिन नुकसान भरा रहने की आशंका है. युवाओं के लिए दिन मनोरंजन से भरपूर रहेगा. विद्यार्थी भी पढ़ाई के तनाव से दूर रहकर मनचाहा काम कर सकेंगे. हड्डियों के रोग परेशान कर सकते हैं. खानपान संतुलित और मौसम को देखते हुए सुपाच्य रखें. ननिहाल जाने का अवसर मिलता है तो इसे हाथ से न गंवाएं. घर में सभी के सहयोग से आपकी आर्थिक स्थिति में मजबूती आएगी.

वृश्चिक- आज सोच समझ कर बोलें अन्यथा भावनाओं का मजाक उड़ सकता है. परिश्रम और समर्पण के बल पर नए आय के स्रोत बढ़ेंगे, इससे आर्थिकी मजबूत होगी. विदेशी कंपनी से जॉब के अवसर मिल सकते हैं. व्यापारिक मामलों में जोखिम उठाने का साहस ले सकते हैं, ग्रह दशाएं आपके अनुकूल हैं. युवा को सिर्फ करियर पर फोकस करना वर्तमान की मांग है. डायबिटीज के मरीजों को शुगर लो होने की आशंका है, इसलिए इसे नियमित तौर पर चेक करें. आपसी संबंधों के लिए दिन उपयुक्त है. किसी बात पर परिजनों के बीच मनमुटाव पैदा हो रहा है तो समझदारी दिखाएं और मध्यस्थ बनकर उनका निवारण करने का प्रयास करें.

धनु- आज के दिन ज्ञान बढ़ेगा, वहीं परिश्रम और समर्पण के साथ महत्वपूर्ण कार्यों में लगे रहें. सरकारी नौकरी कर रहे लोगों को अच्छा लाभ मिलेगा. ऑफिस में यदि लंबे समय से पेमेंट रुका है तो वह मिलने की संभावना है. लकड़ी के कारोबारियों को बहुत अच्छा मुनाफा मिलने वाला है. खाद्य पदार्थों से जुड़े व्यापारी थोड़ा धैर्य रखें. युवाओं को अच्छी संगत लाभ देगी. करियर को लेकर करीबी दोस्त आपके लिए लाभप्रद हो सकते हैं. पैरों में दर्द और कमजोरी महसूस हो सकती है. मित्रों के साथ मधुर संबंध होने से मन प्रसन्न होगा. परिवार का कोई बुजुर्ग बीमार है तो उनकी सेहत का ध्यान रखें.

मकर- आज के दिन दान पुण्य के प्रति सक्रिय रहें. संभव हो तो संध्या आरती करें, मन तनाव मुक्त होगा. शिक्षा क्षेत्र में करियर के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे. मानसिक तौर पर तैयार रहें और अपनी टीम को भी प्रेरित करते रहें. खुदरा व्यापारी मुनाफे के लेकर तैयार रहें. बच्चों की सफलता से अभिभावकों का मन प्रसन्न रहेगा. अगर उनका कोई विशेष दिन है तो उन्हें मनचाहा उपहार दे सकते हैं. युवाओं को अपने माता-पिता के बातों का पालन करें, साथ ही करियर के संबंध में कोई ढिलाई न करें. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का उपयोग करें. घर में मेहमानों का आगमन हो सकता है.

कुम्भ- आज के दिन धन उधार देने से बचना होगा, अन्यथा धनराशि डूब सकती है. एनजीओ से संबंधित काम करने वालों के लिए समय अच्छा है. कार्यस्थल पर महत्वपूर्ण कामों में जल्दबाजी दिखाना महंगा पड़ सकता है. बॉस की फटकार के साथ कार्यवाही भी झेलनी पड़ सकती है. कर्मचारियों के साथ कारोबारियों को तालमेल और बेहतर बनाकर चलने की जरूरत है. लेन-देन का हिसाब किताब में पारदर्शिता और स्टॉक मेंटेनेंस में सजगता रखें. स्वास्थ्य की दृष्टि से गर्भवती महिलाओं को सजग रहना होगा. कोई परेशानी महसूस हो रही है तो तत्काल डॉक्टर की सलाह लें. करीबी लोगों के साथ समय बिताएं. दोस्तों के साथ यात्रा पर भी जा सकते हैं.

मीन- आज के दिन जिन लोगों का जन्मदिन है, वह अपने परिवार के साथ समय बिताएं. दूसरों की गलतियों पर नुकसान उठाना पड़ सकता है. वह लोग जिन्होंने हाल-ही में कोई नया ऑफिस ज्वाइन किया है, वह मौजूदा परिस्थितियों के चलते कुछ परेशान महसूस कर सकते हैं. व्यापारियों के लिए अनुभव हीनता नुकसानदेह हो सकती है. विद्यार्थियों के लिए समय बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए अपनी तैयारियों में कोई कमी न रखें. सेहत को लेकर संभव हो तो एक बार डॉक्टर से रूटीन चेकअप करा लें. मां के साथ बातचीत करें और अपने बड़ों के साथ सहयोगत्मक रवैया रखें. घर में मां या मां तुल्य महिला की सेवा करें.

scroll to top