Close

राशिफल: नवरात्रि और नवसंवत्सर पर इन राशियों पर बरसने जा रही है मां दुर्गा की कृपा, जानें राशिफल

राशिफल: पचांग के अनुसार आज 2 अप्रैल 2022 शनिवार को चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा की तिथि है. आज से हिंदू नववर्ष की शुरुआत हो रही है. आज ही नवरात्रि शुरू हो रहे हैं. आज का दिन विशेष है. आज चंद्रमा मीन  राशि में विराजमान रहेगा. आज रेवती नक्षत्र है. आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा, जानते हैं आज का राशिफल-

मेष– आज के दिन अधिक देर तक भगवती की उपासना करें और उनसे सभी के कल्याण की प्रार्थना करनी चाहिए. घर परिवार के साथ बैठकर सकारात्मक बातों पर चर्चा करें साथ ही किसी की सीक्रेट बातों को किसी अन्य से साझा न करें अन्यथा मनमुटाव हो सकता है. ऑफिस में कुछ लोग हमारी कमियों को उच्चाधिकारियों के सामने प्रमुखता से रखने का प्रयास करेंगे और काफी हद तक सफल भी हो जाएंगे लेकिन आपको विनम्रता के साथ अपनी बात को रखना होगा. कानों में दर्द होने की आशंका है, जिसको लेकर परेशान रहेंगे. वाणी को पवित्र करते हुए धार्मिक पाठ या कोई भी प्रेरक प्रसंग पढ़ें.

वृष– आज के दिन देवी मां को सेब का भोग लगाएं, तो वहीं दूसरी ओर लाल रंग का फूल भी चढ़ा सकते हैं. आपको एक बात का और भी विशेष ध्यान रखना होगा कि घर की महिलाएं नाराज न हों. जो लोग एनिमेशन के क्षेत्र में कार्य करते हैं उनको नये प्रोजेक्ट पर कार्य करना चाहिए. आपका क्रिएटिव दिमाग नये आइडिए को जन्म दे सकता है. व्यापार को बढ़ाने के लिए मन में विचार और सुझाव दोनों ही आएंगे इस और बढ़-चढ़कर प्रयास करना शुभ रहेगा. हेल्थ को लेकर किचन में काम करते वक्त सावधान रहें अग्नि दुर्घटना होने की आशंका है. पारिवारिक स्थितियां ठीक रहेंगे इस ओर ध्यान रखना होगा .

मिथुन– आज के दिन पूजा के दौरान देवी को सुगंधित चीजें अर्पित करें. जैसे – इत्र, चंदन का परफ्यूम आदि. इससे आपका मन एकाग्र होगा और बिगड़े स्वास्थ्य में भी सुधार देखने को मिलेगा. यदि आपका काम करने में मन न लगे तो अपनी रूचि के कार्य करने चाहिए लेकिन ध्यान रहें मोबाईल का प्रयोग इसमें शामिल नहीं  है. सेहत को लेकर कमर का ध्यान रखना होगा, ऐसे में अधिक देर तक बैठकर लैपटॉप पर कार्य करते हैं तो आज इससे बचना होगा. पारिवारिक स्थितियां सामान्य रहेगी. सभी लोग अपने-अपने काम में व्यस्त रहेंगे. संतान की ओर से प्रसन्नता और संतोष की प्राप्ति होगी.

कर्क– आज के दिन दुर्गा मां को केसर से बनी खीर का भोग लगाना चाहिए, साथ ही रोगों से मुक्ति की प्रार्थना भी करनी चाहिए. मन में नकारात्मकता और अज्ञात भय आपके भीतर के सकारात्मक ऊर्जा पर हावी हो सकता है इस ओर सजग रहते हुए अपने कार्य पर ध्यान केन्द्रित करना होगा. कलाक्षेत्र से जुड़े हुए लोगों को टेक्नोलॉजी का सहारा लेना चाहिए, इसके लिए समय उपयुक्त है. सेहत को लेकर यदि आपका पहले से कोई उपचार चल रहा है तो उसमें लापरवाही न बरतें. बच्चों के लिए इंडोर गेम खेलना लाभकारी रहेगा. माता के साथ समय व्यतीत करें उनका सानिध्य आपको मानसिक तनाव से दूर रखेगा.

सिंह– आज के दिन देवी को श्रृंगार का सामान चढ़ाएं. यदि आपके घर में फूल हैं तो फूलों की माला से मंदिर व मां का श्रृंगार भी करें. जो लोग आपसे आशा करते हैं उनसे प्रेम से बात करनी चाहिए. मेडिकल के क्षेत्र में कार्यरत लोगों के लिए दिन शुभ रहने वाला है. अपने मेडिकल शॉप में दवाइयों का स्टाक बनाकर रखें. फिसलने वाली जगह पर अलर्ट रहते हुए चले अन्यथा गिर कर सिर में चोट लगने की आशंका है, इसके अलावा आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि दवाइयों का सेवन बिना एक्सपायरी चेक किए न खाएं. संतान को लेकर कुछ चिंता रह सकती है.

कन्या– आज के दिन देवी को फल का भोग अवश्य लगाएं और माता से रोग मुक्ति की प्रार्थना करनी चाहिए. आपको कुछ आर्थिक तौर पर मुनाफा मिलने की संभावना है. किसी को दिया गया उधार भी वापस मिल सकता है. ऑफिशियल काम में बहुत ज्यादा तेजी रखने की आवश्यकता नहीं है कंपनी की ओर से भी कार्य का भार कुछ कम रहेगा. वहीं स्वास्थ्य को लेकर पेट से संबंधित दिक्कत रह सकती हैं, इसलिए खान-पान पर तैलीय भोजन से परहेज करें. परिवार में लोगों के साथ मिलकर सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए अपने से छोटों का मार्गदर्शन करें और यदि वो पढ़ाई करते हैं तो पढ़ाई में मदद करें.

तुला– आज के दिन मंदिर की सफाई का बीड़ा आपको लेना चाहिए. देवी को अपने हाथों से भोग होगा. आपका यदि व्रत है तो ऑयली भोजन के बजाय फलों का सेवन अधिक करें. ऑफिशियल कार्यों पर फोकस करना होगा, लेकिन आपका मन आपको काम करने नहीं देगा इसलिए मन और मस्तिष्क का अच्छा तालमेल बनाकर चलना होगा. जो लोग बैंकिंग सेक्टर पर हैं उनके लिए दिन शुभ रहेगा. स्वास्थ्य को लेकर सजग रहें और योग करें. आपका यदि वजन अधिक है तो उनको कम करने के लिए भी कदम उठाने होंगे.  जो महिलाएं घर से ही कोई काम करती हैं तो कार्य पर अधिक ध्यान है.

वृश्चिक– आज के दिन माता शैलपुत्री की पूजा करें. यदि पूजा के दौरान पुष्प उपलब्ध हो तो उससे देवी का श्रृंगार अवश्य करें. वहीं दूसरी ओर अनावश्यक रूप से खर्चों पर अंकुश लगाते हुए अत्यधिक सामान की खरीदारी न करें आवश्यकतानुसार थोड़ा-थोड़ा लेते रहें. जो लोग व्यापार करते हैं उनको व्यापार को लेकर चिंता होने के कारण मानसिक दबाव रहेगा. परिवार के लोगों से चर्चा करें साथ ही आपको सकारात्मक माहौल बनाते हुए सबको पॉजिटिव रखना है. पुस्तक लेख पढ़नी चाहिए, जिससे समय का सही सदुपयोग हो सके. संध्या के समय सपरिवार माता की आरती अवश्य करें. खीर का भोग लगाना भी उत्तम रहेगा.

धनु– आज नवरात्रि का पहला दिन है स्नान व दैनिक क्रिया करने के पश्चात अपने पूजा घर के सभी देवी व देवताओं की मूर्ति और फोटो में रोली, चंदन व भस्म में से कोई भी चीज उपलब्ध हो उसका तिलक लगाएं. उन लोगों से बातचीत करें जिन लोगों से काफी दिनों से बात नहीं हो पाई है. वॉइस कॉल या वीडियो कॉल के द्वारा करीबियों और मित्रों से बात कर सकते हैं. ऑफिस की सीक्रेट डाटा मिस्प्लेस हो सकता है. ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने के लिए उपयुक्त है. गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा. प्रतियोगिता की तैयारी करने वालों को कमजोर विषयों पर ध्यान देना चाहिए.

मकर– आज के दिन संभव हो तो मां दुर्गा को लाल रंग के वस्त्र पहनाएं, घर में अगर किशमिश हो तो दुर्गा मां को किशमिश का भोग लगाएं. इससे घर में आयी आपदा से लड़ने की क्षमता मिलेगी. ऑफिस के काम सुचारू रूप से करते चले, तो वहीं दूसरी ओर सहकर्मियों के साथ कम्युनिकेशन गैप बिल्कुल नहीं रखना चाहिए, कार्य का विवरण लेते रहना होगा. जो व्यापारी विदेशी कंपनियों का माल बेचते हैं वह सचेत हो जाएं. हेल्थ को लेकर उन लोगों को अधिक सजग रहना होगा जो लोग हाल-ही में हॉस्पिटल से लौटे हैं. वहीं दूसरी ओर परिवार में किसी से विवाद न हो यह भी जरूरी है.

कुम्भ– आज के दिन देवी को फल में केले का भोग लगाएं और पीले चंदन का तिलक लगाएं अगर आपके पास देवी मां के पीले वस्त्र पहले से रखें हो तो उनको आज पहनाएं. प्रसन्नता के साथ दिन को व्यतीत करते हुए घर के पेंडिंग कार्य को पूरा कर सकते हैं. प्लानिंग के लिए भी आज का दिन बहुत अच्छा रहेगा. बुद्धि और मन दोनों पर थोड़ा ध्यान देना चाहिए, हो सकता है कि दिमाग ऐसी वस्तु या ऐसा कार्य करने को प्रेरित कर दें जिससे आपको नुकसान  हो जाए. भाई व बहन के साथ संबंध मधुर होंगे परिवार में भी वातावरण अच्छा रहेगा.

मीन– आज के दिन मां दुर्गा को खीर का भोग लगाना चाहिए और उसको प्रसाद के तौर पर घर के सभी सदस्यों में थोड़ा-थोड़ा वितरण कर देना चाहिए. मंदिर को स्वच्छ एवं सुंदर रखें. ग्रहों की स्थिति ज्ञान को अपडेट करने वाली चल रही है. इसके अतिरिक्त बच्चों के साथ स्टडी में उनकी मदद करें. स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही न करें, साथ ही खान-पान में संतुलन बनाए रखना होगा जरूरत से अधिक खाना आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं. विद्यार्थियों को याद करने से साथ उसकी टेक्निक को भी समझना होगा. जीवनसाथी के साथ तालमेल बनाकर रखना होगा क्योंकि उनका मूड किन्ही बातों को लेकर ऑफ हो सकता है.

 

 

यह भी पढ़ें- मासिक राशिफल: अप्रैल का महीना इन राशि वालों की बढ़ाने जा रहा परेशानी, जानें मासिक राशिफल

One Comment
scroll to top