Close

माँ घण्टेश्वरी दुर्गा मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 9 से 18 अप्रैल तक

० लगातार 10 दिनों तक अर्जुण्डा धाम में बहेगी भक्ति की गंगा
० मंदिर को रंग बिरंगी लाईटों से सजाया गया
दिलीप गुप्ता

सरायपाली। सरायपाली से 3 किलोमीटर दूर स्थित अर्जुण्डा ग्राम अब अर्जुण्डा ग्राम की जगह अर्जुण्डा धाम के रूप में जाना व पहचाने जाने लगा है । यह पठार व पहाड़ी क्षेत्र कभी सुनसान हुवा करता था । पथरीली पहाड़ होने की वजह से यहां मकान के नींव में लगने वाले पत्थरो की तुड़ाई मजदूरों द्वारा की जाती थी । एक समय था जब छेनी, हथौड़ी व घनों की आवाजो से पत्थरो की तुड़ाई कर उसे तराशा जाता था । किंतु अब समय के साथ बदलते माहौल में अब वहां छेनी , हथौड़ी व घनो की कर्कश आवाजो की जगह अब मंदिरों से आने वाली सुंदर भजनों व कर्णप्रिय घंटियों की आवाजो से आसपास का पूरा माहौल ही बदल गया है । 2 वर्षो पूर्व ही इन्ही पहाड़ो की तलहटी में श्री श्याम बाबा का विशाल परिसर में भव्य व आकर्षक मंदिर स्थापित किया गया । इस मंदिर के निर्माण से आसपास पूरी रौनक बढ़ गई ।

आये दिनों विभिन्न धार्मिक आयोजनों के चलते लगातार भक्तगणों व श्रद्धालुओं की भीड़ दिखाई देती है । और अब इस कड़ी में श्री श्याम बाबा के मंदिर निर्माण के बाद मुख्य मार्ग के किनारे स्थित मां घन्टेस्वरी देवी का प्राचीन मंदिर स्थित था । अब इस विशाल परिसर में ग्रामीणों व नवयुवकों के लगन से मां घन्टेस्वरी दुर्गा मंदिर का निर्माण पूर्णता की ओर होने के बाद आगामी 9 अप्रैल नवरात्र के दिन से अर्जुण्डा धाम में माँ घण्टेश्वरी दुर्गा मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया जा रहा है । मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जोर शोर से चल रहीं है ।आगामी 9 से 18 अप्रैल तक प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया जाएगा. जिसमें लगातार 10 दिन तक श्रद्धालुओं व भक्तगणों के लिए भंडारा और ठहरने की भी व्यवस्था की गयी है । मंदिर को और आकर्षक रूप देने के लिए खूबसूरत विभिन्न प्रकार की लाइटों से सजाया गया है ।

इसके साथ ही श्रद्धालुओ व बच्चो के मनोरंजनार्थ मीना बाजार, भागवत कथा, कंस दरबार, कीर्तन सहित छत्तीसगढ़ी और ओड़िया नृत्य का आयोजन लगातार 10 दिनों तक चलता रहेगा । समिति के महासचिव जयप्रकाश साहू ने बताया की आगामी 9 अप्रैल से 18 अप्रैल माता की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया जा रहा है ।जिसमें प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल होंगे. 10 दिनों तक दोपहर और रात को श्रद्धालुओं के लिए भंडारा की व्यवस्था की गई है । इसके साथ ही 9 अप्रैल को 1100 महिलाएं भव्य कलश यात्रा में शामिल होंगी. शाम 4 बजे घण्टेश्वरी मंदिर अर्जुण्डा धाम से कुटेला चौक स्थित निवास पर लगभग 10 हजार लोग प्राण प्रतिष्ठा के लिए माता की मूर्ति लेने पहुंचेंगे . जय प्रकाश साहू ने बताया की प्रतिदिन शाम 6 से 8 बजे तक भागवत कथा और रात 8 से 10 बजे तक कंस दरबार लगेगा. इसके साथ ही मीना बाजार और छत्तीसगढ़ी और उड़िया नृत्य का भी आयोजन किया जाएगा ।

अर्जुण्डा धाम के नाम से अब पुकारे जाने वाले इस विशाल धार्मिक परिसर में पहले श्री श्याम बाबा के मंदिर के बाद मां घन्टेस्वरी दुर्गा मंदिर निर्माण हो जाने से उसने वाले समय मे यहां व्यापार , आवागमन व विकास की काफी संभावनाएं बढ़ गई हैं ।

scroll to top