Close

पीएम किसान स्कीम को लेकर पीएम मोदी ने किया ट्वीट, दी यह बड़ी जानकारी, जल्दी से आप भी करा लें रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Yojana 2022) का फायदा लेने वाले लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है. पीएम मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि के बारे में बड़ी जानकारी दी है. इस सरकारी स्कीम के तहत सरकार किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त ट्रांसफर करती है. जल्द ही किसानों के खाते में 11वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर होने वाला है. अगर आपने अभी तक इस सरकारी योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो फटाफट करा लें. आइए आपको बताते हैं पीएम मोदी ने इस योजना के बारे में ट्वीट करके क्या जानकारी दी है-

PM Modi ने किया ट्वीट

पीएम मोदी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर पर लिखा है कि हमारे किसान भाई-बहनों पर देश को गर्व है. ये जितना सशक्त होंगे, नया भारत भी उतना ही समृद्ध होगा. मुझे खुशी है कि पीएम किसान सम्मान निधि और कृषि से जुड़ी अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं.

11.3 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर हुई राशि

आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत 11.3 करोड़ किसानों के खाते में 1.82 लाख करोड़ रुपये सीधे ट्रांसफर किए गए हैं. कोरोना महामारी के दौरान किसानों के खाते में 1.30 लाख करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की गई है.

पीएम किसान योजना में कराएं रजिस्ट्रेशन– 

  • आपको आवेदन करने के लिए आप सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट gov.in पर जाना है.
  • यहां पर आपको होम पेज पर Farmer Corners ओपन करें.
  • अब आपको नए किसान रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखेगा.
  • आपको यह फॉर्म फिल करना है.
  • इसके बाद में मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें और सब्मिट कर दें.
  • अब मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करके आवेदन प्रक्रिया को पूरी कर दें.

1 जनवरी को ट्रांसफर की थी 10वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की 10वीं किस्त का पैसा 1 जनवरी 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था. देश के करोड़ों किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त ट्रांसफर की गई थी.

क्या है पीएम किसान योजना?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत पात्र किसान परिवारों को हर साल 6,000 रुपये की वित्तीय सहायती दी जाती है. यह रकम दो-दो हजार रुपये की तीन समान किस्तों में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है. यह किस्तें हर चार महीने में खाते में ट्रांसफर की जाती हैं.

 

यह भी पढ़ें- सोना हो गया सस्ता, चांदी के भी गिरे रेट्स, जल्दी से चेक करें 10 ग्राम का भाव

One Comment
scroll to top