Close

कोरोना वायरस : देश में हर मिनट आ रहे 117 केस, हर घंटे जा रहीं 38 जानें

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर कहर बनकर टूटी है. जिस रफ्तार के साथ देश में कोरोना के आंकड़े बढ़ रहे उससे लग रहा है कि जल्द ही रोजाना नए मामलों की संख्या दो लाख को पार कर जाएगी. पिछले 24 घंटे के आंकड़ों की बात करें तो एक लाख 68 हजार कोरोना के नए केस सामने आए हैं. पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड 904 लोगों की मौत हो गई.

कोरोना के नए मरीजों का यह आंकड़ा किसी को भी डराने के लिए काफी है. स्थिति की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाता जा सकता है कि देश में हर घंटे 7038 नए कोरोना मरीज सामने आ रहे हैं. वहीं हर मिनट 117 नए कोरोना के मरीज जुड़ रहे हैं. जबकि हर घंटे 38 लोगों को कोरोना अपना शिकार बना रहा है.

कोरोना की पिछली लहर से इसकी तुलना करें तो 17 सितंबर 2020 को कोरोना ने अपना पीक छुआ था. इस दिन 97,894 नए कोरोना मरीज आए थे. पिछली पीक के चरम के दौरान देश में हर घंटे सिर्फ 4,079 नए मरीज ही सामने आ रहे थे और हर मिनट 68 लोग कोरोना की चपेट में आ रहे थे.

कोरोना की पिछली लहर में मृतकों का सबसे बड़ा आंकड़ा 16 सितंबर 2020 को आया था. इस दिन 1290 लोगों की जान कोरोना के चलते गयी थी. हर घंटे करीब 54 कोरोना का शिकार बन रहे थे.

इस हिसाब से देखा जाए तो कोरोना की इस दूसरी लहर में नए मरीज तो ज्यादा आ रहे हैं लेकिन मृतकों का आंकड़ा अभी भी पिछली लहर से कम है. एक्सपर्ट्स की मानें तो इसके पीछे कोई तकनीकि कारण हो सकता है. दरअसल एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोरोना का कोई नया स्ट्रेन है जो बेहद तेजी से फैल रहा है.

scroll to top