Close

लगातार पांचवें हफ्ते विदेशी मुद्रा भंडार में आई गिरावट, जानें कितना डॉलर हुआ कम?

देश का विदेशी मुद्रा भंडार (Foreign Exchange Reserves) में गिरावट आई है. ये लगातार पांचवा हफ्ता है विदेशी मुद्रा भंडार में कमी आई है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को अपने ताजा आंकड़ों में यह जानकारी दी. माना जा रहा है कि कच्चे तेल ( Crude Oil Price) के दामों में भारी बढ़ोतरी के चलते डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट को थामने के लिए आरबीई ने डॉलर बेचने का काम किया है जिसके चलते विदेशी मुद्रा भंडार घटा है. आरबीआई ( RBI) के आंकड़ों के मुताबिक 8 अप्रैल को खत्म हफ्ते में विदेशी मुद्रा भंडार 2.471 डॉलर घटकर 604.004 अरब डॉलर रह गया है. दरअसल सरकारी तेल कंपनियों को कच्चा तेल खरीदने के लिए ज्यादा डॉलर चुकाना पड़ रहा है इसलिए भी विदेशी मुद्रा भंडार कम हुआ है.

आरबीआई के शुक्रवार को जारी साप्ताहिक आंकड़ों के अनुसार विदेशी मुद्रा भंडार में वृद्धि, विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों (एफसीए) जिसमें डॉलर की होल्डिंग के साथ-साथ यूरो, पाउंड और येन जैसी अन्य वैश्विक मुद्राएं शामिल हैं उसके बढ़ने की वजह से समीक्षाधीन हफ्ते में 10.7 बिलियन डॉलर गिरकर 539.727 बिलियन डॉलर हो गई.

सितंबर में विदेशी मुद्रा भंडार था ऑलटाइम हाई पर

इससे पहले तीन सितंबर, 2021 को खत्म हफ्ते में विदेशी मुद्रा भंडार 642.453 अरब डॉलर के सर्वकालिक स्तर पर जा पहुंचा था. पर बाद में विदेशी निवेशकों के बिकवाली तो फिर रुपये को गिरने से बचाने के लिए आरबीआई ने डॉलर बेचा जिसके चलते विदेशी मुद्रा भंडार कम हुआ है.

 

 

यह भी पढ़ें- हनुमान जी के जन्मदिन पर बजरंग बाण का पाठ, कब और कैसे करना चाहिए? जानें

One Comment
scroll to top