Close

कोरोना वैक्सीन की एक डोज काफी नहीं है, सरकार ने वीडियो जारी कर बताया कि दोनों डोज लेना क्यों जरूरी है

नई दिल्लीः देश में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच केंद्र ने शुक्रवार को एक वीडियो जारी कर बताया कि लोगों को कोरोना वायरस बीमारी से लड़ने के लिए वैक्सीन की दो डोज लेना क्यों जरूरी है जिससे वे खुद और अपने प्रियजनों को सेफ रख सकें. नई दिल्ली एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कोविड -19 वैक्सीन की दो डोज लेने की महत्ता के बारे में समझाया है. पीआईबी के ट्विटर अकाउंट पर इसकी वीडियो क्लिप जारी की गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आधिकारिक कोविड -19 से संबंधित दिशानिर्देशों में भी कहा गया है कि एक व्यक्ति को 28 दिन के अंतराल के बाद वैक्सीन की दोनों डोज लेना जरूरी हैं. आमतौर पर दूसरी डोज लेने के दो सप्ताह बाद एंटीबॉडी प्रोटेक्शन लेवल विकसित होता है.

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की गाइडलाइंस में भी निश्चित अंतराल पर आवश्यक रूप से दूसरी वैक्सीन डोज लेने की बात कही गई है. सीडीसी के दिशानिर्देश के मुताबिक, यदि दूसरी डोज को निर्धारित समय सीमा के भीतर नहीं ली जा गई तो इसे पहली डोज के बाद छह सप्ताह (42 दिन) तक दिया जा सकता है. हालांकि अभी तक इसकी जानकारी नहीं है कि दूसरी देरी में देरी होने से कोरोना वायरस के लिए इम्यून सिस्टम रिस्पॉन्स पर क्या प्रभाव पड़ता है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 2,17,353 नए मामले सामने आने के बाद अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,42,91,917 हो गई. इसके साथ ही, 1,185 और लोगों की मौत हो जाने से कुल मृतक संख्या भी बढ़कर 1,74,308 हो गई. भारत का संक्रमण के मामलों में अमेरिका के बाद दूसरा नंबर है.

scroll to top