Close

फाइजर के सीईओ ने कहा- कोविड-19 इलाज के लिए कंपनी की ओरल दवा अगले साल तक हो सकती है तैयार

फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बोरला ने कहा है कि कोरोना वायरस के इलाज के लिए एक ऑरल दवा अगले साल तैयार हो सकती है. उन्होने कहा कि कंपनी दो एंटीवायरल दवाओं पर काम कर ही है जिनेमें से  एक ओरल और इंजेक्टेबल है.

अल्बर्ट ने सीएनबीसी से एक इंटरव्यू में कहा कि “हम दो एंटीवायरल दवाएं पर काम कर रहे हैं, एक इंजेक्टेबल है और दूसरी ओरल. ओरल दवा के कई फायदे हैं. उनमें से एक फायदा यह भी कि इंजेक्शन वाली दवा की तरह इसके लिए आपको अस्पतताल जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी और आप इसे घर ले सकते हैं.”

अल्बर्ट ने कहा “अगर सब ठीक रहता है और हमारी यही स्पीड रहती है और यदि नियामक समय पर मंजूरी दे देते हैं  तो मुझे उम्मीद है कि वर्ष के अंत तक यह उपलब्ध हो जाएगी.”

कोरोना वायरस के इलाज में उपयोग के लिए वर्तमान में केवल एक एंटीवायरल दवा रेमडेसिविर को मंजूरी मिली है, जिसे गिलियड साइंसेज ने बनाया है.  यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने दवा को अक्टूबर में इसको फुल अप्रवूल दी थी जबकि पिछले साल मई में इसके इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी दी गई थी.

बोरला ने यह भी कहा कि दवा मौजूदा विकल्पों की तुलना में वायरस के मल्टीपल वेरिएंट के खिलाफ यह अधिक प्रभावी हो सकती है. उन्होंने कहा कि ” हमें यह विश्वास है कि यह दवा कई वेरिएंट के खिलाफ अधिक प्रभावी होगी. इसलिए यह  सभी के लिए एक अच्छी खबर है और हम स्टडी में प्रोग्रेस कर रहे हैं “

 

ये भी पढ़ें –  चौथी तिमाही में मारुति को लगा झटका, मुनाफे में 9.7 फीसदी की गिरावट

One Comment
scroll to top