Close

पीएम मोदी की नक़ल करना मिमिक्री आर्टिस्ट श्याम रंगीला को पड़ा महंगा, राजस्थान वन विभाग ने दिया नोटिस

नेशनल न्यूज़। मिमिक्री आर्टिस्ट श्याम रंगीला को पीएम नरेंद्र मोदी की नकल करना महंगा पड़ा गया है। राजस्थान वन विभाग ने नोटिस जारी कर रंगीला को तलब किया है। मिली जानकारी के मुताबिक रंगीला पर वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट का उल्लंघन करने के मामले में कार्रवाई की जा सकती है। दरअसल श्याम रंगीला ने हाल ही में जयपुर के झालाना जंगल में जाकर नीलगाय को खाना खिलाया और उसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल किया।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही के दिनों में टाइगर प्रोजेक्ट के 50 साल पूरे होने पर कर्नाटक के मुदुमलाई और बांदीपुर टाइगर रिजर्व के दौरे पर गए थे, जहां उन्होंने जंगल सफारी का भी आंनद उठाया था। पीएम मोदी की ही नकल करते हुए रंगीला ने जयपुर के झालाना जंगल में वीडियो शूट किया। रंगीला ने हू-ब-हू पीएम मोदी की तरह गेटअप बनाया (जिसमें वे टोपी, चश्मा पहने नजर आए थे)। हालांकि विवाद नीलगाय को खाना खिलाने पर हुआ है।

क्या है पूरा मामला
जयपुर क्षेत्रीय वन अधिकारी जनेश्वर चौधरी ने बताया कि यूट्यूब चैनल श्याम रंगीला पर 13 अप्रैल को झालाना लैपर्ड रिजर्व का वीडियो अपलोड किया गया था। इस वीडियों में श्याम अपनी गाड़ी से नीचे उतरकर अपने हाथ से वन्य प्राणी नीलगाय को खाद्य पदार्थ खिलाते नजर आए जबकि वन्य प्राणियों को खाद्य पदार्थ खिलाना वन अधिनियम 1953 और वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के प्रावधानों का उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि वन्य जीवों को खाद्य पदार्थ खिलाने से कई प्रकार की गंभीर बीमारियां हो जाती हैं और यहां तक कि उनकी जान को खतरा हो जाता है।

 

वन्य जीवों को खाद्य पदार्थ नहीं खिलाने को लेकर झालाना जंगल में चेतावनी सूचना बोर्ड भी लगाए हुए हैं, इसके बावजूद भी श्याम रंगीला ने नीलगाय को खाद्य पदार्थ खिलाया। फॉरेस्ट ऑफिसर ने कहा कि रंगीला ने इस कृत्य से न केवल वन्यजीव अपराध किया, बल्कि उन्होंने वीडियो शूट कर उसे अपलोड किया और लोगों को भी आपराधिक कृत्य करने के लिए उकसाया है। इसके लिए रंगीला को सोमवार को कार्यालय क्षेत्रीय वन अधिकारी जयपुर में पेश होना है, यदि तय समय पर श्याम रंगीला पेश नहीं होते हैं तो आगे उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

 

scroll to top