Close

राशिफल: मेष, कर्क और मीन राशि वाले न करें ये काम, 12 राशियों का जानें राशिफल

राशिफल: पचांग के अनुसार आज 21 अप्रैल 2022 गुरुवार को वैशाख मास की कृष्ण पक्ष की पंचमी की तिथि है. आज का दिन महत्वपूर्ण है. गुरुवार का दिन भगवान विष्णु जी को समर्पित है. आज चंद्रमा धनु राशि में गोचर कर रहा है. आज मूल नक्षत्र है. आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा, आइए जानते हैं आज का राशिफल-

मेष- मेष राशि के लोगों का आज खर्च अधिक होने की संभावना है, पहले से ही हाथ खींच कर चले तो दिक्कत नहीं होगी.  ऑफिस में आपको मन लगाकर काम करना चाहिए. हो सकता है आपको किसी मीटिंग का नेतृत्व भी करना पड़े. खाने-पीने का कारोबार करने वालों के लिए आज का दिन अच्छा बीतने वाला है. ग्राहकों की अच्छी संख्या आ सकती है. कुछ बातों को लेकर आप चिंता कर सकते हैं जिससे आपकी सेहत में गिरावट आएगी. चिंता न करें. मन पसंदीदा व्यंजन बनाकर परिवार के साथ समय का लाभ लें. परिवार के सदस्यों को भी अच्छा लगेगा.

वृष- वृष राशि वालों का मन दिन भर किसी अज्ञात भय से विचलित रह सकता है. परेशान होने की जरूरत नहीं है. प्रतियोगिता की अच्छी तैयारी कर मैदान में उतरे, अपने सहकर्मियों से ईर्ष्या न कतई न करें, इससे कोई लाभ नहीं होगा. कारोबार के बारे में ज्ञानार्जन करें, उसकी बारीकियों को समझने की कोशिश करें. कब्ज से संबंधी परेशानी हो सकती है, खान पान में संतुलन रखें और बादी चीजों को खाने से बचें. जीवन साथी के करियर में उन्नति हो सकती है. यह भी संभव है कि उनके करियर का प्रारंभ हो. महिलाओं से विवाद नहीं करना है. हो सकता है ऐसी परिस्थिति बने तो उसे टालने का प्रयास करें.

मिथुन- आज सब लोगों के साथ सौम्यता पूर्ण व्यवहार करना चाहिए. क्रोध पर नियंत्रण करें. ऑफिस में बॉस को प्रसन्न रखें. नौकरी में कुछ काम रुक भी सकते हैं किंतु इसका मुकाबला धैर्य के साथ करें. व्यापारियों को आर्थिक मिल सकता है, प्रयास कीजिए. क्या आप हृदय संबंधित बीमारियों से पीड़ित हैं. अलर्ट रहें और दवा परहेज जारी रखें. जीवनसाथी की सेहत में आज गिरावट हो सकती है. अधिक काम न करने दें. अपने लोगों के बीच बैठ कर हंसी मजाक चुटकुले सुनाकर लोगों का दिल जीतने की कोशिश करेंगे. युवाओं को आज किसी आयोजन में भाग लेने का योग बन रहा है. स्वाभाविक रूप से निमंत्रण मिलेगा.

कर्क- कर्क राशि वालों को अपनी प्रतिभा निखारने पर ध्यान देना चाहिए. युवाओं को टेक्नोलॉजी का प्रयोग अवश्य करना चाहिए, दुरुपयोग नहीं. अपने कर्मक्षेत्र के बारे में भी ज्ञान बढ़ाएं, अपने काम में पारंगत हों ताकि असफल न हों.  व्यापार से जुड़े मामलों के सरकारी दस्तावेज दुरुस्त रहने चाहिए. रिन्यूवल ड्यू है तो अवश्य करा लें. इस राशि जो लोग पहले यूरिन इंफेक्शन से ग्रस्त रह चुके हैं उन्हें विशेष सावधानी बरतना चाहिए. घर में आग से दुर्घटना की आशंका है. सावधानी से काम करें, बिजली की लाइनें चेक करा लें. सामाजिक कार्यों में आगे बढ़ कर भाग लेना चाहिए सबसे मेलजोल रखें.

सिंह- सिंह राशि के लोगों में मानसिक भटकाव की संभावना है किंतु आपको भ्रमित होने के बजाय सोच समझ कर काम करना चाहिए. शिक्षण कार्य से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन शुभ है. उन्हें ऐसे काम करने चाहिए जिनमें अच्छे परिणाम की आस लगाए हैं. शिक्षा क्षेत्र से संबंधित लोगों के लिए आज का दिन अच्छा है, लाभ मिलने की प्रबल संभावना है. पथरी की समस्या से पीड़ित मरीजों को अलर्ट रहना चाहिए. अचानक दर्द का सामना करना पड़ेगा. घर में किसी प्रकार के धार्मिक कार्यक्रम की योजना बनाई जाएगी. दांपत्य जीवन में शांति बनाए रखें. युवाओं को किसी बात को लेकर अत्याधिक चिंता नहीं करना चाहिए. सामान्य जीवन जिएं.

कन्या – कन्या राशि वालों का दिमाग आज बहुत तेजी से काम करेगा. उन्हें इसका उपयोग करना चाहिए. बॉस से किसी भी बात पर बहस करने का क्या औचित्य है. आप अपना पक्ष शांति से बता दीजिए. थोक व्यापार करने वालों के लिए आज अच्छा मुनाफा कमाने का योग बन रहा है. कान में दर्द होने की आशंका है. दर्द ज्यादा हो तो खुद ही इलाज न करें बल्कि डॉक्टर से परामर्श करें. आपके घर में जरूरत की किसी वस्तु को खरीदने की स्थिति बन सकती है. अपना नेटवर्क बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करना चाहिए. यह एक सशक्त माध्यम है.

तुला- तुला राशि के लोगों की वाणी का प्रभाव आज दूसरों पर पड़ने वाला है. प्रयोग करके देखिए. आप सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करते हैं तो समझ लीजिए नया प्रोजेक्ट मिलने वाला है, तैयार रहिए. अनाज का कारोबार करने वाले व्यापारियों को आज सौदे करने में लाभ कमाने की स्थिति दिख रही है. इस राशि के लोगों को आज पुराने रोगों में भी सुधार होता महसूस होगा. सामान्य रूप से स्वस्थ रहेंगे. पिता का नाराज होना ठीक नहीं है. वे किसी बात पर नाराज हैं तो उनसे बात कर उसे दूर करें. आज आपका भक्ति में मन लगेगा. इससे संबंधित पुस्तकों को उठा कर पढ़िए आपको शांति मिलेगी.

वृश्चिक- वृश्चिक राशि के लोगों को सतर्क रहना चाहिए. बड़े लाभ दिखा कर कोई आपको ठग सकता है. यदि कोई कोर्स करना चाहते हैं तो आगे बढ़ना चाहिए.आपने जो भी नया काम शुरू किया है, उसे प्रसन्नता के साथ खुश रहते हुए करना चाहिए टेलीकम्यूनिकेशन के काम से जुड़े लोग आज अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. स्वस्थ और निरोगी काया रखना चाहते है तो सुबह उठकर योग प्राणायाम के लिए भी समय दें. मां की सेवा का मौका मिला है तो हाथ से न जाने दें. उनकी सेवा कर आशीर्वाद लीजिए. सबकी प्रसन्नता पाना चाहते हैं तो सामाजिक अनुशासन का पालन अवश्य करें. आपके कार्य से सभी खुश होंगे.

धनु- धनु राशि वालों की पहचान ही कर्मठता है. इतनी विशिष्ट और गुणी पहचान को बनाए रखें. नौकरी में तनाव है तो क्या हुआ. धैर्य के साथ सामना करें समय हमेशा एक जैसा नहीं रहता है. बदलाव होगा. यदि आपका कारोबार अपेक्षाकृत बड़ा है और निवेश करना चाहते हैं तो कुछ दिन बचने का प्रयास करें. गर्मी का मौसम है. स्वस्थ रहना है तो खूब पानी पिएं और भोजन हल्का तथा कुछ कम ही करें. इस राशि वालों का कुछ समय आज परिवार के साथ बीतने वाला है. इसका उपयोग करिए. युवा वर्ग को आज नौकरी से संबंधित कोई शुभ सूचना प्राप्त होने वाली है जिससे चित्त प्रसन्न होगा.

मकर- मकर राशि वालों को जल्दबाजी में कुछ समय के लिए महत्वपूर्ण निर्णय से दूर रहना ही बेहतर होगा. आपको विदेश में नौकरी मिल सकती है. लेकिन इसके लिए आपको प्रयास तो करना ही पड़ेगा. कपड़े के व्यापारियों को अपने प्रतिष्ठान में नया स्टॉक मंगा कर रखना चाहिए. आज आपके पेट में दर्द की आशंका है. सचेत रहें और गरिष्ठ भोजन बिल्कुल भी न लें. अपने परिवार के बातों को शेयर करें तो निश्चित रूप से परेशानी से निकलने का रास्ता भी मिल जाएगा. गुरु की श्रेणी वाले व्यक्ति का साथ मिलने की संभावना है. अपनी समस्या पर उनसे सलाह ले सकते हैं.

कुभ- कुभ राशि के लोग अनावश्यक रूप से चिंता करते हैं जो उनकी परेशानी का मुख्य कारण है. अनावश्यक चिंता छोड़िए. सॉफ्टवेयर से संबंधित काम करने वालों के लिए अच्छा समय शुरू हो गया है. फायदा उठाएं. जो लोग व्यापार से जुड़े हुए हैं, उन्हें आज कुछ अधिक ही मेहनत करनी होगी. स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए जरूरी है कि आप खानपान अच्छा रखें और जंक फूड से भरपूर दूरी बनाएं. अपने भाई को बताएं कि उनके स्वास्थ्य के लिए क्या जरूरी है और क्या नहीं करना चाहिए. उन्हें सलाह दें. सामाजिक कार्यों में दूसरों की मदद का मिलेगा. आपको यह मौका चूकना नहीं चाहिए.

मीन- मीन राशि के लोगों को आलस्य से बचाव करते हुए एक्टिव रहना चाहिए. सक्रियता से लक्ष्य प्राप्ति होगी. सहकर्मियों के साथ सहयोग की भावना से काम करना चाहिए. ऐसा करने से काम और भी अच्छा होगा. खुदरा व्यापार करने वाले कारोबारियों को आज अच्छा मुनाफा कमाने का अवसर मिलेगा. आपके पैरों में सूजन होने की आशंका है. अधिक सूजन होने पर लापरवाही न करें, डॉक्टर से मिलें. मेहमानों के आगमन का योग बन रहा है. घर पर मेहमान आए तो स्वागत करिए. आपका समय अच्छा गुजरेगा. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों को अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है जुट जाएं.

 

 

यह भी पढ़ें- दिव्यांग बच्चों में छिपी होती है असीमित प्रतिभा – डॉ.लक्ष्मी ध्रुव

One Comment
scroll to top