Close

100 साल तक लेना चाहते हैं एलआईसी पॉलिसी का लाभ तो इस बीमा में करें निवेश, मैच्योरिटी पर मिलेंगे कई फायदे

भारतीय जीवन बीमा पॉलिसी भारत की सबसे बड़ी और पुरानी जीवन बीमा पॉलिसी है. एलआईसी देश के हर वर्ग के लिए निवेश ऑप्शन लेकर आती रहती है. जो इन्वेस्टर्स जोखिम मुक्त निवेश करना पसंद करते हैं वह एलआईसी में बड़ी संख्या में निवेश करते हैं. आज हम आपको एलआईसी की ऐसी पॉलिसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसमें निवेश करने पर आपको 100 साल की उम्र तक बीमा कवर का लाभ मिलता है. यह पॉलिसी है एलआईसी की जीवन उमंग पॉलिसी (LIC Jeevan Umang Policy). यह एक एंडोमेंट पॉलिसी है जो आपको मैच्योरिटी पर मोटी रकम का लाभ भी देती है.

जीवन उमंग पॉलिसी की खास बातें

इस पॉलिसी को आप 90 दिन की उम्र से लेकर 55 साल की उम्र तक ले सकते हैं. यह आपको लाइफ इंश्योरेंस कवर तो देता ही है लेकिन, इसके साथ ही बीमा पॉलिसी का आवधि पूरी होने के बाद मैच्योरिटी पर आपको एक तय राशि समय-समय पर मिलने लगेगी. वहीं अगर 100 साल से पहले किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में जमा राशि को नॉमिनी को दे दिया जाएगा.इस पॉलिसी की अवधि आप 15 साल, 20 साल, 25 साल और 30 साल तक का चुनाव कर सकते हैं. इस पॉलिसी में निवेशक को कम से कम 2 लाख रुपये का मिनिमम सम एश्योर्ड मिलेगा.

हर दिन करें 43 रुपये के निवेश पर पाएं इतना रिटर्न

इस पॉलिसी का लाभ प्राप्त करने के लिए आप हर दिन 43 रुपये के निवेश से शुरुआत कर सकते हैं. इसका मतलब है कि आप हर महीने करीब 1302 रुपये का निवेश करें. वहीं एक साल में यह प्रीमियम करीब 15,298 रुपये बनेगा. अगर आप 30 साल का टेन्योर चुनते हैं तो ऐसी स्थिति में कुल जमा राशि होगी 4.58 लाख रुपये.

अगर आप यह पॉलिसी 40 साल की उम्र में खरीदते हैं तो 70 साल तक आपको इसका प्रीमियम देना होगा. इसके बाद 71 वें साल से 100 साल तक आपको हर साल  3333 रुपये प्रति महीना यानी करीब 40 हजार रुपये सालाना  मिलेगा. यह कुल लाभ करीब 27.60 लाख का होगा. अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु 100 साल से पहले हो गई तो ऐसी स्थिति में सारी राशि उसके नॉमिनी को दे दी जाएगी.

टर्म राइडर का भी मिलेगा लाभ

बता दें इस पॉलिसी में आपको राइडर बेनिफिट का भी लाभ मिलता है. अगर किसी सड़क दुर्घटना में किसी पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है या वह व्यक्ति विकलांग हो जाता है तो ऐसी स्थिति नॉमिनी या पॉलिसीधारक को लाभ मिलता है. इसके साथ ही इस पॉलिसी में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत छूट मिलती है. यह छूट 1.5 लाख रुपये तक की मिलती है.

scroll to top