Close

हनुमान जयंती : हनुमान पूजा से दूर होती हैं शनिदेव और मंगल की अशुभता, मकर राशि में शनि और मिथुन राशि में है मंगल

पंचांग के अनुसार 27 अप्रैल मंगलवार का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है. इस दिन दो विशेष पर्व हैं. हनुमान जयंती और चैत्र पूर्णिमा का पर्व इसी दिन है. हनुमान जी की पूजा से शनिदेव और मंगल ग्रह की अशुभता दूर होती है.

धनु राशि, मकर राशि और कुंभ राशि पर शनि की साढ़ेसाती और मिथुन राशि और तुला राशि पर शनि की ढैय्या चल रही है. साढ़साती और शनि की ढैय्या के दौरान व्यक्ति को बहुत मुसीबतों को सामना करना पड़ता है. इस अवस्था में व्यक्ति को जॉब, करियर, शिक्षा, लव रिलेशनशिव, दांपत्य जीवन और धन के मामले में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

27 अप्रैल मंगलवार को हनुमान जयंती पर विशेष योग बना हुआ है. इसलिए इस दिन पूजा और उपाय का महत्व बढ़ जाता है. पंचांग के अनुसार इस दिन स्वाति नक्षत्र और चंद्रमा तुला राशि में रहेगा. हनुमान जयंती पर सिद्धि योग भी बना हुआ है.

ज्योतिष शास्त्र में शनि देव और मंगल को बहुत ही अहम ग्रह माना गया है. शनि देव को जहां न्याय का कारक माना गया है. वहीं मंगल ग्रह को सभी ग्रहों का सेनापति बताया गया है. शनि देव व्यक्ति को उसके कर्मों के आधार पर शुभ और अशुभ फल प्रदान करते हैं. वहीं मंगल शुभ होने पर व्यक्ति को साहसी और निडर बनाते हैं. अशुभ होने की स्थिति में व्यक्ति को अत्याधिक क्रोध करने वाला बनाते हैं. जिस कारण व्यक्ति के जीवन में शांति का अभाव बना रहता है.

हनुमान जयंती पर शनिदेव और मंगल ग्रह को शांत करने का शुभ अवसर बना हुआ है. हनुमान जी की पूजा से दोनों ही ग्रहों के दोष दूर होते हैं. इस दिन हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए. इसके साथ ही हनुमान जी को चोला चढ़ाने से भी जीवन में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं. इस दिन जरूरतमंद व्यक्ति को भोजन और दान आदि भी देना चाहिए. इससे भी परेशानियां दूर होती हैं.

ये भी पढ़ें – राशिफल : इन 5 राशियों को आज देना होगा विशेष ध्यान, 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

scroll to top