Close

छत्तीसगढ़ पहुंचा लाउडस्पीकर विवाद, शिवसैनिकों ने रायपुर कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन  

रायपुर। महाराष्ट्र से शुरू हुआ लाउडस्पीकर विवाद यूपी के रास्ते होता हुआ अब छत्तीसगढ़ आ चुका है। प्रदेश के शिवसैनिकों ने इस मामले में राजधानी रायपुर में ज्ञापन सौंपा है। शिवसैनिकों ने रायपुर के कलेक्टर सौरभ कुमार को ज्ञापन देकर कहा है कि प्रदेश के सभी धार्मिक स्थलों में लगे लाउडस्पीकर की आवाज धीमी करवाएं।

शिवसेना के प्रतिनिधि मंडल में शामिल शिवसेना नेता सुनील कुकरेजा ने कहा हमने सभी जाति धर्म के धार्मिक स्थलों मे बजने वाले लाउडस्पीकर की आवाज को कम करने को लेकर ज्ञापन दिया है। हम चाहते हैं कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन कराया जाए। सुप्रीम कोर्ट ने साउंड सिस्टम यूज करने को लेकर गाइडलाइन जारी की है। ताकि ध्वनी प्रदूषण से बचा जाए।

शिवसैनिकों ने कहा कि जैसे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने आदेश जारी किया कि सभी धार्मिक स्थलों के लाउडस्पीकर के आवाज धीमी किया जाएं और वहां इसे लागू किया गया। वैसे ही इसे छत्तीसगढ़ में भी लागू किया जाए। नेताओं ने ये भी कहा कि आने वाले समय में लाउडस्पीकर की आवाज कम नहीं होती है तो प्रदेशभर में आंदोलन किए जाएंगे।

यूपी में ये हुआ

सीएम योगी ने पुलिस अधिकारियों के साथ अहम बैठक की थी। इस बैठक में उन्होंने दो टूक कहा है कि धार्मिक आजादी सबको है, लेकिन माइक की आवाज परिसर के बाहर नहीं जानी चाहिए। योगी ने कहा, ‘धार्मिक विचारधारा के अनुसार सभी को अपनी उपासना पद्धति को मानने की स्वतंत्रता है। लाउडस्पीकर का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित हो कि आवाज परिसर से बाहर न आए। अन्य लोगों को कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए।’ इसके अलावा योगी ने ये भी कहा कि नए स्थलों पर माइक लगाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

महाराष्ट्र सरकार का फैसला

लाउडस्पीकर विवाद के बाद महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया। नए आदेश के मुताबिक, महाराष्ट्र में अब धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर लगाने से पहले राज्य सरकार से अनुमति लेना अनिवार्य होगा। महाराष्ट्र के गृह मंत्रालय ने एक आदेश में कहा है कि किसी भी धार्मिक स्थल पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के लिए अब प्रशासन से इजाजत लेनी होगी।

क्या है विवाद?

विवाद की शुरुआत महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे के बयान के बाद हुई थी। दरअसल, राज ठाकरे ने महाराष्ट्र सरकार को चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा था कि राज्य सरकार 3 मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटा दें। अगर ऐसा नहीं किया गया तो मनसे कार्यकर्ता मस्जिदों के बाहर स्पीकर लगाएंगे और हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे। ठाकरे ने सख्त लहजे में कहा कि वो इस मुद्दे पर पीछे हटने वाले नहीं हैं। उन्होंने देशभर के हिंदुओं से इसके लिए तैयार रहने की अपील भी की है।

 

यह भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री आठवले ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन की वकालत की

One Comment
scroll to top