Close

स्कूल शिक्षा विभाग में प्राचार्य पद पर शीघ्र पदोन्नति की माँग को लेकर शासन से नये शिक्षा सत्र 16 जून से पहले प्राचार्य पदोन्नति का आदेश जारी करने की माँग की गई

रायपुर। “छत्तीसगढ़ राज्य प्राचार्य पदोन्नति संघर्ष मोर्चा” के द्वारा प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत 11 वर्षों से रुकी हुई प्राचार्य पदोन्नति का आदेश जल्द से जल्द जारी करवाने शासन से पुरजोर माँग कर आवाज़ बुलंद की जा रही हैं। राज्य में स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत “टी” संवर्ग में वर्ष 2013 से तथा “ई” संवर्ग में वर्ष 2016 के बाद से हाई स्कूल तथा हायर सेकेंडरी स्कूलों में प्राचार्य पद पर पदोन्नति नहीं की गईं हैं । राज्य में तीन हजार दो सौ छियासठ स्कूलों में प्राचार्य के पद रिक्त पड़े हैं। वर्षो से प्राचार्य पद पर पदोन्नति नहीं होने से “टी” तथा “ई” संवर्ग के सैकड़ों नियमित व्याख्याता तथा नियमित प्रधान पाठक सेवानिवृत्त हो गए हैं। प्राचार्य पद पर पदोन्नति का रास्ता देखते-देखते अनेकों व्याख्याता तथा प्रधान पाठकों की मृत्यु हो गईं हैं।

प्रदेश के 3266 हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों में प्राचार्य के रिक्त सभी पदों पर नये शिक्षा सत्र 16 जून 2023 से पूर्व प्राचार्य पदोन्नति का आदेश जारी करने की एक सूत्रीय माँग को लेकर दिनाँक 2 मई 2023 को “छत्तीसगढ़ राज्य प्राचार्य पदोन्नति संघर्ष मोर्चा” के मुख्य संयोजक सतीश प्रकाश सिंह ने इंद्रावती भवन नवा रायपुर में श्री सुनील कुमार जैन (आईएएस) , संचालक लोक शिक्षण संचालनालय छत्तीसगढ़ रायपुर से मिलकर प्राचार्य पदोन्नति का आदेश जल्द से जल्द जारी करवाने के लिए ज्ञापन सौंपा गया। “छत्तीसगढ़ राज्य प्राचार्य पदोन्नति संघर्ष मोर्चा ” के मुख्य संयोजक सतीश प्रकाश सिंह द्वारा संचालक लोक शिक्षण संचालनालय छत्तीसगढ़ से चर्चा कर निवेदन किया गया , कि प्राचार्य पदोन्नति के लिए प्रदेश के टी/ ई संवर्ग के नियमित व्याख्याता तथा प्रधान पाठकों की अंतरिम वरिष्ठता सूची तत्काल जारी की जाएं तथा प्राचार्य पदोन्नति की समस्त विभागीय प्रकिया को निधारित समय पर पूर्ण किया जाकर नये शिक्षा सत्र 16 जून 2023 के पूर्व प्राचार्य पद पर पदोन्नति का आदेश जारी किया जावें।

छत्तीसगढ़ राज्य प्राचार्य पदोन्नति संघर्ष मोर्चा के प्रतिनिधिमंडल को प्राचार्य पदोन्नति के संबंध में श्री सुनील कुमार जैन (आईएएस) संचालक लोक शिक्षण संचालनालय छत्तीसगढ़ तथा उप संचालक श्री आशुतोष चावरे ने शीघ्र नियमित व्याख्याता तथा प्रधान पाठकों की अंतरिम वरिष्ठता सूची जारी करने तथा प्राचार्य पदोन्नति के लिए उचित पहल करने का आश्वासन दिए हैं। “छत्तीसगढ़ राज्य प्राचार्य पदोन्नति संघर्ष मोर्चा” के प्रतिनिधिमंडल में अनिल कुमार तिग्गा जशपुर, त्रिवेणी प्रसाद झारिया सरगुजा , श्री रमेश कुमार साहू दुर्ग सहित अन्य व्याख्याता एवं प्रधान पाठक उपस्थित थे।

scroll to top