Close

LIVE कर्नाटक विधानसभा काउंटिंग : 224 सीटों के लिए वोटों की गिनती शुरू, देखें कौन चल रहा है आगे

नेशनल न्यूज़। शनिवार सुबह 8 बजे से कर्नाटक विधानसभा के लिए 224 विधायकों के चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हुई। फैसले पर स्पष्ट तस्वीर दोपहर बाद पता चलने की उम्मीद है। तीन मुख्य दावेदारों- बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस के लिए दांव ऊंचे हैं। जबकि भाजपा राज्य में 38 साल के मिथक को तोड़ने की कोशिश कर रही है, जहां 1985 में लोगों द्वारा मौजूदा पार्टी को सत्ता से बाहर कर दिया गया था।

कांग्रेस सरकार, मूल्य वृद्धि और बेरोजगारी पर 40 प्रतिशत कमीशन की सवारी करना चाह रही है। जेडीएस की निगाह खंडित जनादेश की स्थिति में किंगमेकर बनने पर है, जैसा कि उसने 2018 के चुनाव में किया था। भाजपा ने फिर से बजरंग बली को चुनावी मुद्दा बनाया, राज्य में सत्ता में आने पर बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने के अपने घोषणापत्र के प्रस्ताव के लिए कांग्रेस पर हमला करते हुए, भव्य-पुरानी पार्टी ने यह कहकर इसे स्पष्ट किया कि बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने का कोई प्रस्ताव नहीं था और राज्य में अधिक भगवान हनुमान मंदिरों का वादा।इन पार्टियों के शीर्ष उम्मीदवारों में सिद्धारमैया, डीके शिवकुमार, एचडी कुमारस्वामी, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और जगदीश शेट्टार शामिल हैं।

2018 के चुनाव में, भाजपा 104 सीटें जीतने वाली सबसे बड़ी पार्टी थी। हालांकि, कांग्रेस, जिसने केवल 80 सीटें हासिल की थीं, ने एचडी कुमारस्वामी की जेडीएस के साथ गठबंधन किया, जिसने 37 सीटें जीतीं और राज्य में गठबंधन सरकार बनाई। कांग्रेस और जेडीएस के कुछ विधायकों द्वारा गठबंधन सरकार से अपना समर्थन वापस लेने के बाद भाजपा ने बीच में ही सरकार बना ली थी। परिणाम आज भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित किया जाएगा।

कर्नाटक परिणाम लाइव (224 सीटें)

-कर्नाटक में बीजेपी 74, कांग्रेस 104 और जेडीएस 17 सीटों और अन्य 3 पर आगे चल रही है।

scroll to top