Close

पैरों में कभी भी ना पहनें सोने के गहने, पड़ जाएंगे परेशानी में, जानें वजह

सोने के गहने, हिंदू परंपरा में भी विशेष महत्त्व रखते हैं. ये हिंदू परंपरा का एक हिस्सा हैं और ये गहने कई पदार्थों से बने होते हैं. परन्तु सोने चांदी और हीरे के बने गहने अधिक संख्या में प्रचलित हैं. अक्सर शादीशुदा महिलायें सोने और चांदी के गहने पहनती है. जहां ये सोने के गहने महिलाओं की सुन्दरता में चार चांद लगा देते हैं. वहीं ये गहने उचित जगह न पहने से अनेक प्रकार की समस्याएं पैदा कर देते हैं. हिंदू मान्यताओं के अनुसार सोने के बने गहने कमर के नीचे नहीं पहना जाता है. कमर के नीचे सोने के गहने पहनने से कई तरह की परेशानियां पैदा हो जाती है. आइये जानें सोने के गहने कमर के नीचे पहनने से क्या नुकसान होता है?

वैज्ञानिक कारणमाना जाता है कि स्वर्ण आभूषण शरीर में गर्मी और चांदी के आभूषण शरीर में शीतलता प्रदान करता है. इस लिए कमर के ऊपर स्वर्ण आभूषण और कमर के नीचे चांदी के आभूषण पहनने से शरीर का तापमान संतुलित रहता है. इससे शरीर में कई तरह की बीमारियां नहीं होती हैं. जबकि केवल स्वर्ण आभूषण पहनने से शरीर में समान ऊर्जा का फ्लो बना रहता है. इससे चलते शरीर में कई तरह की बीमारियां पैदा हो सकती हैं.

धार्मिक कारणसोना भगवान विष्णु का बेहद प्रिय है, क्योंकि स्वर्ण लक्ष्मी का स्वरूप होता है. सोने के बने गहने पैरों में, जैसे पायल, बिछिया आदि , पहने से भगवान विष्णु सहित अन्य देवताओं का अपमान होता है. चूंकि सोना लक्ष्मी का स्वरूप है, इसलिए इसे कमर के नीचे पहने से भगवान विष्णु, लक्ष्मी का अपमान समझते हैं और कमर के नीचे स्वर्ण आभूषण पहनने वाले से खुद भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं. भगवान विष्णु के नाराज होने से कई तरह की समस्याएं पैदा होनी शुरू हो जाती है. धीरे-धीरे लक्ष्मी रूठकर चली जाती हैं. परिणामस्वरूप घर परिवार कंगाल हो जाता है.

 

ये भी पढ़ें –  राजधानी सहित इन जिलों में लॉकडाउन 15 दिनों के लिए और बढ़ाया गया, जानिये क्या खुलेगी और क्या रहेगी बंद, इन दुकानों पर अभी पूर्ण प्रतिबंध

One Comment
scroll to top