Close

बालों को चमकदार, स्वस्थ बनाने के लिए इस्तेमाल करें आयुर्वेदिक डॉक्टर का ये नुस्खा

हम सभी घने, मुलायम और लंबे बाल चाहते हैं, लेकिन उसके लिए धैर्य और निरंतरता की जरूरत होती है. सुंदर बाल के पीछे व्यक्तित्व का आकर्षण छिपा होता है. अच्छा शैंपू और कंडीशनर ठीक हैं, लेकिन स्वस्थ जीवनशैली की आदतों के साथ उसे जोड़े जाने की आवश्यकता है. आयुर्वेदिक डॉक्टर दिक्षा भावसार ने कुछ प्रमुख टिप्स शेयर किए हैं. दावा है कि ये आपके बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर हाल ही में सुझाव दिया है.

दाल, नट्स और सीड्स के माध्यम से पर्याप्त प्रोटीन खाएं. उसके अलावा, कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए विटामिन सी का इस्तेमाल करें. डॉक्टर बताती हैं, “आंवला आपके बाल की जड़ों को मजबूत करता है और बालों का समय से पहले सफेद होने में देरी करता है.”

ये भी सलाह दी जाती है कि खमीर युक्त फूड्स से बायोटिन का समान सप्लीमेंट्स जोड़ें, और आयरन की स्वस्थ मात्रा खाएं. उसे तिल, पालक, मेथी से हासिल किया जा सकता है. उन्होंने शेयर किया, “भृंगराज को केशराज के तौर पर जाना जाता है. उसे बाल की सेहत के लिए इस्तेमाल की जानेवाली जड़ी बूटियों में सबसे बेहतर समझा जाता है. ये स्वस्थ बालों के विकास को प्रेरित करता है और आपके बाल को मजबूत और मुलायम बनाता है.”

आपके बालों के लिए ऑयल मसाज में करी पत्ता, गुड़हल समेत नीम शामिल हैं. ये रुसी का इलाज करने में भी लाजवाब हैं. उन्होंने लिखा, “ब्राह्मी और यष्टिमधु या मुलहठी आपके बाल को पोषित और शांत करते हैं. ये चमक और सौंदर्य उपलब्ध कराता है.” आप इस हर्बल ऑयल को घर पर भी बना सकते हैं.

पोस्ट में उन्होंने आगे बताया कि ये महत्वपूर्ण सामग्री हैं, आपको नींद का सही स्लीप साइकिल बनाए रखना चाहिए, कम तनाव लेना चाहिए और दिमागी सेहत को चेक करते रहना चाहिए. इसके अलावा, नियमित तौर पर व्यायाम भी करते रहना चाहिए.

 

ये भी पढ़ें – विश्व एड्स वैक्सीन दिवस: जानिए इतिहास, महत्व और इस साल का थीम

One Comment
scroll to top