Close

मधुलिमये जैसा आचरण कर सांसद बन सकते हैं प्रशंसा के पात्र – हरिवंश

ग्वालियर में समाजवादी नेता की जन्मशती के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन

ग्वालियर। राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने कहा है कि अगर आज भी कोई सांसद समाजवादी नेता और पूर्व सांसद मधु लिमये की तरह तैयारी करके संसद में मुद्दे उठाए तो वह सबकी प्रशंसा का पात्र बन सकता है।मधु लिमये की जन्मशती के अवसर पर ग्वालियर में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि स्व.लिमये संसदीय नियमों और प्रक्रियाओं के इतने बड़े जानकर थे कि संसद में बड़ा से बड़ा मुद्दा  बेहद आसानी से उठा लिया  करते थे और उन्हें कभी सभापति के आसन के पास आने या उस पर प्रतिकूल टिप्पणी की जरूरत ही नहीं पड़ती थी।उपसभापति ने कहा कि मधु लिमये ने संसदीय बहस और संसदीय प्रखरता का ऐसा मापदंड स्थापित किया है कि उसकी मिसाल हमेशा दी जाती रहेगी।

अध्यक्षीय उद्बोधन में वरिष्ठ समाजवादी चिंतक रघु ठाकुर ने कहा कि इस कार्यक्रम में दलीय सीमाएं टूटी हैं क्योंकि सभी दलों के नेता स्व.मधु लिमये के व्यक्तित्व के बारे में जानने के लिए उपस्थित हुए हैं।उन्होंने कहा कि मधु लिमये किसी पार्टी, संस्था के खिलाफ नहीं थे,लेकिन हर तरह की कट्टरता के खिलाफ थे,चाहे वह हिन्दू की हो या फिर मुस्लिम की हो। रघु ठाकुर ने कहा कि लोग अब संसद की बहस से ज्यादा रुचि सिनेमा और क्रिकेट में ले रहे हैं। मधु लिमये जैसे व्यक्तत्व से प्रेरणा लेकर संसद के मूल चरित्र को वापस लाया जा सकता है।

कार्यक्रम के  विशिष्ट अतिथि सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि मधु लिमये ने पूरा जीवन सादगी और सिद्धांतों की राजनीति की लेकिन आज लोग विचारधारा की बजाय ग्लैमर  या दबदबे के लिए राजनीति में आ रहे हैं। इस आयोजन में आईटीएम विश्वविद्यालय की कुलाधिपति श्रीमती रुचि सिंह और जीवाजी विश्वविद्यालय के कुलपति अविनाश तिवारी विशेष  अतिथि थे। उन्होंने मधु लिमये की सादगी, साहस और कला अनुराग से जुड़े कई तथ्यों को सामने रखा। कार्यक्रम का संचालन आयोजन समिति के संयोजक जयंत तोमर ने किया और बेहद प्रभावी ढंग से मधु लिमये के जीवन के कई पहलुओं  से परिचित कराया।

आयोजन में एडवोकेट शम्भू दयाल बघेल, श्यामसुन्दर यादव, प्रो. केशव सिंह गुर्जर, पत्रकार डा. सुरेश सम्राट, सहित बड़ी संख्या में बुद्धिजीवी उपस्थित थे ।

 

 

यह भी पढ़ें- प्रत्येक विकासखंड और जिला स्तर पर खेल प्रतियोगिता-2022 का आयोजन

One Comment
scroll to top