Close

तीन साल के लिए पीपीएफ अकाउंट से भी मिल सकता है लोन, जानिए क्या है प्रक्रिया

 पिछले करीब एक साल से ज्यादा वक्त से देश और दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है. देश में अब तक करोड़ों लोग कोरोना और लॉकडाउन की वजह से अपनी नौकरी गंवा चुके हैं. ऐसे में उनके सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है. तमाम लोग अपनी परेशानियों को दूर करने के लिए लोन लेने की कोशिश में लगे हुए हैं. अगर आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में निवेश कर रहे हैं, तो आप पीपीएफ अकाउंट से बेहद कम ब्याज दर पर लोन ले सकते हैं.

पीपीएफ अकाउंट से आप तभी लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं, जब आपका अकाउंट एक साल पुराना हो. आप अपने अकाउंट की जमा राशि का 25% तक लोन ले सकते हैं. ऐसे में अगर आपके अकाउंट में ज्यादा जमा राशि है, तो आप ज्यादा लोन लेने के हकदार होंगे.

पीपीएफ अकाउंट पर आपको अधिकतम 36 महीने यानी 3 साल के लिए लोन मिलता है. आपको यह लोन 1% की ब्याज दर पर मिलता है. खास बात यह है कि अगर आप तय समय में अपनी लोन की राशि जमा नहीं करेंगे, तो आपको 6% की ब्याज दर से पैसा लौटाना होगा. आपको एक साल में इस अकाउंट से एक बार ही लोन मिल सकता है. पूरी राशि जमा करने के बाद ही आप दूसरी बार लोन के लिए अप्लाई कर पाएंगे.

आपको सबसे पहले मूलधन वापस करना होगा. यह आप प्रति महीने की किस्त में कर सकते हैं. इसके अलावा आप ब्याज को दो किस्तों या एक बार में जमा किया जा सकता है. वहीं अगर आप मूलधन जमा करने के बाद ब्याज जमा नहीं करेंगे, तो वह राशि आपके पीपीएफ अकाउंट से काट ली जाएगी.

पीपीएफ अकाउंट से लोन लेने के लिए आपको उस जगह जाना होगा जहां आपका अकाउंट खोला गया है. वहां आप अपने पीपीएफ अकाउंट के पूरे दस्तावेज, आधार कार्ड, पैन कार्ड और अन्य जरूरी डाक्यूमेंट्स के साथ लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप पीपीएफ की वेबसाइट पर जा सकते हैं या हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें – शहरों में तेजी से बढ़ रही है बेरोजगारी, 17 फीसदी से भी ऊपर पहुंची

One Comment
scroll to top