Close

कंस्ट्रक्शन वर्क कराने में आएगा ज्यादा खर्च, इस बड़ी सीमेंट कंपनी ने 55 रुपये प्रति बोरी महंगा किया सीमेंट

सीमेंट कंपनी इंडिया सीमेंट लिमिटेड लोन पेमेंट के लिए और कैपिटल एक्सपेंडीचर को बढ़ाने के लिए अपनी कुछ जमीनों को बेचेगी. कंपनी ने साथ ही सीमेंट के दाम में प्रति बोरी 55 रुपये की बढ़ोतरी करने की भी घोषणा की है. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोयले की कीमतों में आई तेजी की वजह से लागत मूल्य बढ़ गया है जिसके चलते कंपनी को दाम में इजाफा करना पड़ा है.

कब से कब तक बढ़ेंगे दाम और कितने

इंडिया सीमेंट कंपनी जून से जुलाई के बीच तीन चरणों में सीमेंट के दाम प्रति बोरी 55 रुपये बढ़ायेगी. जून की पहली तारीख को प्रति बोरी सीमेंट के दाम में 20 रुपये, 15 जून को 15 रुपये और एक जुलाई को 20 रुपये की बढ़ोतरी की जाएगी.

कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर ने क्या कहा

कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और वाइस प्रेसिडेंट एन श्रीनिवासन ने कहा कि इसके अलावा कंपनी कर्ज निपटाने के लिए और पूंजीगत व्यय के लिए कुछ जमीनों को भी बेचेगी.
उन्होंने कहा,”हम घबराकर जमीन नहीं बेच रहे हैं. आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु में हमारे पास लगभग 26,000 एकड़ जमीन है. ये जमीनें अलग-अलग श्रेणियों की हैं.”

दाम नहीं बढ़ाए तो होगा घाटा

श्रीनिवासन से जब पूछा गया कि दूसरी सीमेंट कंपनियां सीमेंट के दाम में कमी करने पर विचार कर रहे हैं तो उन्होंने कहा कि इसकी कोई तुलना न करें. सभी चीजों के दाम बढ़ गये हैं. अगर मैंने दाम नहीं बढ़ाये, तो हमें बहुत घाटा होगा.

इंडिया सीमेंट के नतीजे 

इंडिया सीमेंट ने वित्त वर्ष 22 में कुल 4,729.83 करोड़ रुपये की आमदनी दर्ज की थी जबकि वित्त वर्ष 21 में उसकी कुल आमदनी 4,460.12 करोड़ रुपये थी. हालांकि, कंपनी का शुद्ध लाभ इस दौरान तेजी से घटकर 38.98 करोड़ रुपये रह गया था जबकि वित्त वर्ष 21 में उसने 222.04 करोड़ रुपये का लाभ अर्जित किया था.

 

 

यह भी पढ़ें- क्या आपने किया सोने में निवेश, बीते एक साल में आरबीआई ने खरीदा 65 टन सोना, जानें क्यों

0 Comments
scroll to top