Close

पीएम मोदी बोले- यूपी ही 21वीं सदी में भारत के ग्रोथ को मोमेंट देगा, अगले 10 साल में आप देख लेना

यूपी इन्वेस्टर्स समिट की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं निवेशकों का इसलिए धन्यवाद करता हूं क्योंकि उन्होंने उत्तर प्रदेश की युवा शक्ति पर भरोसा किया है. आपके सपनों और संकल्पों को नई ऊंचाई, नई उड़ान देने का सामर्थ्य उत्तर प्रदेश के नौजवानों में है. उन्होंने कहा कि दुनिया आज जिस भरोसेमंद साथी को तलाश रही है उस पर खरा उतरने का सामर्थ्य सिर्फ हमारे लोकतांत्रिक भारत के पास है. पीएम ने कहा कि यूपी ही 21वीं सदी में भारत के विकास यात्रा को आगे बढ़ाएगा. जिस प्रदेश को गंगा यमुना जैसी नदियों का आशीर्वाद प्राप्त हो, उसे विकास से कौन रोक सकता है.

पीएम मोदी ने कहा कि काशी का सांसद हूं, एक सांसद के नाते मैं ये लोभ छोड़ नहीं सकता, मोह छोड़ नहीं सकता. आप लोग बहुत व्यस्त होते हैं परन्तु कभी समय निकालकर मेरी काशी देखकर आइए. काशी बहुत बदल गई है. उन्होंने कहा कि विश्व की ऐसी नगरी, अपनी पुरातन सामर्थ्य के साथ नए रंग-रूप में सज सकती है, ये उत्तर प्रदेश की ताकत का जीता-जागता उदाहरण है.

मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की युवा शक्ति में वो सामर्थ्य है कि आपके सपने और संकल्पों को नई उड़ान, नई ऊंचाई देगा. उत्तर प्रदेश के नौजवानों का परिश्रम, सामर्थ्य, समझ, समर्पण आपके सभी सपने, संकल्पों को सिद्ध करके रहेगा. उन्होंने कहा कि यूपी में 80 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश से संबंधित समझौते यहां हुए हैं. ये रिकॉर्ड निवेश यूपी में रोजगार के हजारों नए अवसर बनाएगा. ये भारत के साथ ही उत्तर प्रदेश की ग्रोथ स्टोरी को बढ़ते दिखाता है.

हम G20 अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेज़ी से ग्रो कर रहे हैं- मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम G20 अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेज़ी से ग्रो कर रहे हैं. आज भारत ग्लोबल रिटल इंडेक्स में दूसरे नंबर पर है. भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा एनर्जी कंज्यूमर देश है. उन्होंने कहा कि बीते साल दुनिया के 100 से अधिक देशों से, 84 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड एफडीआई आया है. भारत ने बीते वित्तीय वर्ष में 417 बिलियन डॉलर यानि 30 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का merchandise export करके नया रिकॉर्ड बनाया है.

300 चीजें अब विदेश से नहीं आएंगी- मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हमने अपने सुधारों से एक राष्ट्र के रूप में भारत को मज़बूती देने का काम किया है. वन नेशन वन टैक्स GST हो, वन नेशन वन ग्रिड हो, वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड हो, वन नेशन वन राशन कार्ड हो, ये प्रयास हमारी ठोस और स्पष्ट नीतियों का प्रतिबिंब हैं. उन्होंने कहा कि भारत में आज डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग पर जितना जोर दिया जा रहा है, उतना पहले कभी नहीं किया गया. आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत हमने बड़ी हिम्मत के साथ निर्णय लिया है, हमने 300 चीजें चिह्नित की हैं और निर्णय किया है कि ये 300 चीजें अब विदेश से नहीं आएंगी.

 

 

यह भी पढ़ें- आखिर एक साल में क्यों दोगुने हो गए सब्जियों के दाम, क्यों लोग एक किलो की जगह सिर्फ एक पाव खरीदने पर हैं मजबूर

One Comment
scroll to top