Close

भारत में 17.2 करोड़ लोगों को लग चुकी है कोविड वैक्सीन की कम से कम एक डोज, इस मामले में USA से आगे

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि देश में अब तक 17.2 करोड़ लोगों को कोविड वैक्सीन की कम से कम एक डोज लग चुकी है. इसके साथ ही इस मामले में अब हम अमेरिका को पीछे छोड़ पहले स्थान पर आ गए हैं. अमेरिका में अब तक 16.9 करोड़ लोगों को वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगी है. साथ ही केंद्र सरकार ने कहा है कि वैक्सीन की सप्लाई को बेहतर करने और इसमें तेजी लाने को लेकर सभी जरूरी प्रयास किए जा रहे हैं.

नीति आयोग के सदस्‍य डॉ वीके पॉल के अनुसार, “देश में अब तक 17.2 करोड़ लोगों को कोविड वैक्सीन की कम से कम एक डोज लग चुकी है. इस मामलें में अब हम अमेरिका से आगे निकल चुके हैं. वैक्सिनेशन के मामले में हम धीरे धीरे बेहतर कर रहे हैं जो कि राहत की बात है. आने वाले दिनों हमारा प्रयास होगा कि इस टीकाकरण अभियान को और तेजी से देश भर में आगे बढ़ाया जाए.” साथ ही उन्होंने कहा कि, हमारी पहली प्राथमिकता उस समूह को सबसे पहले टीका लगाने की है, जो कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित होता है और इसमें 45 साल से अधिक उम्र के लोग आते हैं. डॉ वीके पॉल ने देश के सभी राज्यों से 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण पर विशेष ध्यान देने की गुजारिश की.

हालांकि अगर आबादी के अनुपात से देखे तो भारत में अब तक केवल 12.6 प्रतिशत लोगों को कोविड वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगी है. वहीं अमेरिका के 50.6 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की कम से कम एक डोज लग चुकी है. साथ ही अमेरिका के 13.7 करोड़ लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं. वहीं भारत में केवल 4.4 करोड़ लोगों को ही वैक्सीन की दोनों डोज लगी हैं. बता दें कि अमेरिका की कुल आबादी लगभग 33 करोड़ हैं और उसने भारत से एक महीने पहले अपने टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर दी थी. वहीं भारत की आबादी लगभग 138 करोड़ है.

 

ये भी पढ़ें- विश्व पर्यावरण दिवस पर पीएम मोदी बोले- क्लाइमेट चेंज की वजह से आ रहीं चुनौतियों के प्रति भारत जागरूक

One Comment
scroll to top