Close

नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में पूर्वोत्तर भारत में क्या बदला, 50 से अधिक बार किया दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के कार्यकाल को 8 साल (8 Years) हो गए हैं. इन 8 सालों के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने पूर्वोत्तर राज्यों (North East States) पर विशेष ध्यान दिया है. 8 सालों में 50 बार से अधिक पूर्वोत्तर भारत का दौरा करने वाले एकमात्र प्रधानमंत्री हैं नरेंद्र मोदी (Narendra Modi). मोदी सरकार (Modi Government) ने पिछले 8 सालों में पूर्वोत्तर के विकास (Development Of North East) पर विशेष ध्यान दिया है. पूर्वोत्तर के राज्यों में सरकार ने परिवहन और संचार पर विशेष ध्यान दिया और वहां की दशा बदलने का एक सफल प्रयास किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यकाल के 8 साल पूरे किए हैं तो आखिरकार पूर्वोत्तर भारत में ऐसा क्या बदला है जिसके लिए बीजेपी सरकार को गर्व होना चाहिए. आंकड़ों के साथ आपको बता रहे हैं कि पूर्वोत्तर के राज्यों में किस तरह का परिवर्तन हुआ है और कहां सरकार पीछे रह गई है.

बुनियादी ढांचे पर दिया जोर

विकास और बुनियादी ढांचे के मामले में पूर्वोत्तर अब देश के बाकी हिस्सों से अब और पीछे नहीं है क्योंकि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने पिछले 8 सालों में इस क्षेत्र के विकास पर विशेष ध्यान दिया है. दिलचस्प बात यह है कि भारत के सभी पूर्वोत्तर राज्यों में बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए की सरकार है.

पीएम मोदी ने 50 से अधिक बार किया पूर्वोत्तर राज्यों का दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 50 से अधिक बार उत्तर पूर्व भारत का दौरा किया. मोदी सरकार का मानना है कि परिवहन और संचार को बढ़ाकर ही इस क्षेत्र में परिवर्तन संभव है और इस संबंध में ठोस कदम उठाए गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में सत्ता संभालने के बाद अब तक पूर्व उत्तर भारत का 50 से ज्यादा बार दौरा कर लिया है. पीएम नरेंद्र मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने लगातार इतनी बार पूर्व उत्तर भारत का दौरा किया है. इसमें प्रशासनिक कार्यक्रम के साथ साथ राजनीतिक रैलियां भी शामिल हैं.

पीएम मोदी ने मंत्रियों को दी ये जिम्मेदारी

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कई केंद्रीय मंत्रियों (Central Ministers) को इसी बात पर लगा दिया था कि उन्हें महीने में कम से कम दो बार पूर्वोत्तर भारत (North East India) का दौरा करना पड़ेगा और वहां की समस्याओं का समाधान भी करना होगा. ऐसे में पूर्वोत्तर राज्यों से जो भी फाइल दिल्ली (Delhi) जाती है उसका काम समय के अंदर पूरा कर लिया जाता है. एक कारण ये भी है कि पूर्वोत्तर का भविष्य अब उज्ज्वल दिखाई दे रहा है. इसके अलावा पीएम मोदी ने केंद्रीय मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों को पूर्वोत्तर क्षेत्र का दौरा करने और विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों में तेजी लाने का निर्देश दिया है.

 

 

यह भी पढ़ें- पीएफ खाते से ऐसे घर बैठे आसानी से ऑनलाइन निकालें पैसा, सिर्फ 7 स्टेप को करें फॉलो

scroll to top