Close

खाने-पीने के सामान लगातार हो रहे महंगे, जानें महंगाई को लेकर क्या बोले आरबीआई गवर्नर?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मॉनेटरी पॉलिसी में एक बार फिर से ब्याज दरों में इजाफा हो गया है. गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट ब्याज दरों में 0.50 फीसदी का इजाफा किया है. इस इजाफे के बाद रेपो रेट बढ़कर 4.9 फीसदी पर पहुंच गया है. देशभर में बढ़ती महंगाई को लेकर शक्तिकांत दास ने बड़ा ऐलान किया है.

वॉर की वजह से बढ़ रही महंगाई

रूस-यूक्रेन वॉर की वजह से खाने-पीने के सामान की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है. इसके साथ ही एनर्जी कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है.

कितनी रह सकती है महंगाई दर?

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि FY23 की चौथी तिमाही में महंगाई दर 5.8 फीसदी रह सकती है. FY23 के Q1 में महंगाई दर 7.5 फीसदी संभव है. वहीं, फाइनेंशियल ईयर 2023 में महंगाई दर 6.7 फीसदी संभव है.

ग्रामीण क्षेत्र में धीरेधीरे हो रहा सुधार

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि महंगाई टॉलरेंस लेवल में काफी ज्यादा इजाफा हुआ है. महंगाई की वजह से अर्थव्यवस्था में रिकवरी के प्रोसेस पर भी प्रभाव पड़ रहा है, लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था लचीली बनी हुई है. इसके साथ ही अगर ग्रामीण क्षेत्र की बात की जाए तो यहां पर मांग में धीरे-धीरे सुधार जारी हैं.

रिकॉर्ड लेवल पर महंगाई

8 सालों के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंची महंगाई की वजह से रिजर्व बैंक और सरकार सभी को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल 2022 में खुदरा महंगाई की दर 7.8 फीसदी के लेवल पर पहुंच गई है. मई 2014 के बाद यह सबसे ज्यादा है. इस तरह अप्रैल 2022 में थोक महंगाई की दर बढ़कर 15.08 फीसदी के लेवल पर पहुंच गई है.

 

यह भी पढ़ें- बिकवाली की मार झेल रहे पॉलिसी बाजार के शेयर में 15% तक की गिरावट, जानें क्या है वजह

scroll to top