Close

बैंक में कोई जरूरी काम है तो जल्द निपटाएं, 11 से 15 जून तक 4 दिन बंद रहेंगे बैंक

बैंक हम सभी लोगों के जीवन का एक बहुत जरूरी हिस्सा है. अगर बैंक लगातार कुछ दिनों के लिए भी बंद हो जाते हैं तो ऐसी स्थिति में ग्राहकों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में बैंक हॉलिडे से पहले आपको इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है कि बैंक लगातार कितने दिनों (Bank Holiday) के लिए बंद है. जून का पहला सप्ताह बीत चुका है. ऐसे में अगले कुछ दिनों में 5 दिनों में से 4 दिन बैंक बंद रहेंगे. इसमें शनिवार (Bank Holidays in June) और रविवार की छुट्टियां भी शामिल है.

ध्यान रखें कि सभी राज्यों के लिए नहीं हैं. RBI के मुताबिक हर राज्य के त्योहारों और उस स्थान के महत्वपूर्ण लोगों की जयंती के अनुसार तय होती है. इसके साथ ही हर दूसरे और चौथे शनिवार और सप्ताह के हर रविवार को छुट्टी रहती है. 11 जून से 15 जून के बीच कई राज्यों में बैंक 4 दिन बंद रहेंगे. ऐसे में आप हॉलिडे लिस्ट के अनुसार अपने बैंकों के काम को निपटा लें-

11 जून से 15 जून तक इस दिन बंद रहेंगे बैंक

  • 11 जून- दूसरा शनिवार बैंक हॉलिडे
  • 12 जून- रविवार
  • 14 जून- संत गुरु कबीर जयंती/पहिली राजा- चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उड़ीसा, उड़ीसा,
  • 15 जून- वाईएमए दिवस/गुरु हरगोबिंद जी का जन्मदिन/राजा संक्रांति- उड़ीसा, मिजोरम, जम्मू और कश्मीर

ऑनलाइन माध्यम से बैंक के काम निपटाएं

अगर आपको बहुत जरूरी काम है तो आप बैंक की सेवाओं का लाभ ऑनलाइन माध्यम से ले सकते हैं. आप पैसे निकालने के लिए बैंक एटीएम (Bank ATM) का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं कैश डिपॉजिट मशीन (Cash Deposit Machine), पासबुक प्रिंटिंग मशीन (Passbook Printing Machine) काम करती रहेगी. इसके साथ ही आप मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) और नेट बैंकिंग (Net Banking) फैसिलिटी का भी फायदा उठा सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- आज दुर्ग के दौरे पर रहेंगे छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, पाटनवासियों को देंगे ये बड़ी सौगात

scroll to top