Close

अगस्त से हर दिन 1 करोड़ वैक्सीन देगी सरकार, 100 करोड़ डोज के दिए एडवांस आर्डर

केंद्र सरकार अगस्त से हर दिन 1 करोड़ वैक्सीन की डोज देने की तैयारी कर रही हैं. इसको लेकर इस महीने सौ करोड़ वैक्सीन की डोज के आर्डर भी दिए गए हैं. देश में वैक्सीन की सप्लाई को तेज करने के लिए यह फैसला लिया गया है. इस समय हर दिन वैक्सीन की 30 लाख डोज दी जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार का अगला टारगेट एक करोड़ डोज प्रतिदिन देने का है. इसके लिए वैक्सीनेशन को लेकर नई नीति भी बनाई गई है. मंगलवार को नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने जानकारी देते हुए बताया कि अगस्त से वैक्सीनेशन सप्लाई को और तेज कर दिया जाएगा.

पॉल ने बताया, “सरकार ने भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट को 44 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर दिया है. इस वैक्सीन की सप्लाई अगस्त और दिसंबर के बीच की जाएगी.” उन्होंने आगे कहा कि 18-44 साल के आयुवर्ग के लिए वैक्सीनेशन को पूरा करने के लिए वैक्सीन के प्री-ऑर्डर कंपनियों को दिए जाएंगे. इसमें प्राइवेट अस्पतालों का कोटा 25 फीसदी है. ऐसे में इस ग्रुप के लिए 22 करोड़ वैक्सीन डोज का ऑर्डर दिए जाने की उम्मीद है.”

हाल ही पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, “देश में बन रही वैक्सीन में से 25 प्रतिशत, प्राइवेट सेक्टर के अस्पताल सीधे ले पाएं, ये व्यवस्था जारी रहेगी. प्राइवेट अस्पताल, वैक्सीन की निर्धारित कीमत के उपरांत एक डोज पर अधिकतम 150 रुपए ही सर्विस चार्ज ले सकेंगे. इसकी निगरानी करने का काम राज्य सरकारों के ही पास रहेगा.” पीएम मोदी ने कहा कि देश में 23 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. पिछले काफी समय से देश लगातार जो प्रयास और परिश्रम कर रहा है, उससे आने वाले दिनों में वैक्सीन की सप्लाई और भी ज्यादा बढ़ने वाली है. आज देश में 7 कंपनियां, विभिन्न प्रकार की वैक्सीन्स का प्रॉडक्शन कर रही हैं. तीन और वैक्सीन्स का ट्रायल भी एडवांस स्टेज में चल रहा है. वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए विदेशी कंपनियों से वैक्सीन खरीदने में तेजी लाई गई है.

 

ये भी पढ़ें: मुंबई में मानसून ने दी दस्तक, अगले 3 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी

One Comment
scroll to top