Close

छत्तीसगढ़ में प्री मानसून से कुछ इलाकों में हो सकती है बारिश, जानें गर्मी से कब तक मिलेगी राहत?

छत्तीसगढ़ के लोगों को बहुत जल्द गर्म हवा और तेज गर्मी से राहत मिलने की संभावना जताई गई है. अब मानसून को आने में मात्र 7 दिन बचे हुए हैं. ऐसे में प्री मानसून छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में दस्तक दे सकता है. कई स्थानों पर तेज हवाओं के साथ चलने की संभावना है. साथ ही बिजली की गरज -चमक के साथ व्रजपात और बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

छत्तीसगढ़ के मौसम का हाल

24 घंटे की बात की जाए तो छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई है. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर संभाग में एक दो भागों में ग्रीष्म लहर जैसी स्थिति बनी रही. छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान में बस्तर संभाग वृद्धि और बाकी संभागों में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुए हैं. छत्तीसगढ़ के बस्तर व दुर्ग संभाग में सामान्य से अधिक और बाकी संभागों में तापमान सामान्य रहा.

सबसे कम और अधिक कहां रहा तापमान?

न्यूनतम तापमान की बाकी जाए तो छत्तीसगढ़ के सभी संभागों में विशेष परिवर्तन नहीं हुए हैं. छत्तीसगढ़ के दुर्ग संभाग में सामान्य से अधिक रायपुर सरगुजा और बस्तर संभाग में सामान्य से अधिक तथा बिलासपुर संभाग में सामान्य तापमान रहा. छत्तीसगढ़ में सबसे न्यूनतम तापमान 24.9 डिग्री सेल्सियस डूमरबहार में रहा और सबसे कम तापमान मुंगेली में दर्ज किया गया. जहां अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

आज कैसा रहेगा छत्तीसगढ़ का मौसम का हाल?

मौसम विभाग के अनुसार एक द्रोणिका पंजाब से मिजोरम तक, 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. दूसरा द्रोणिका उत्तर छग से तटीय आंध्र प्रदेश तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. आज यानी 9 जून को छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज –  के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज के साथ व्रजपात होने तथा आंधी चलने की संभावना है. प्रदेश में कल से अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट होने की संभावना है. परन्तु तापमान में विशेष परिवर्तन होने की सम्भावना नहीं है.

 

 

यह भी पढ़ें- ग्लोबल संकेतों के चलते गिरावट के साथ खुले भारतीय बाजार,आईटी शेयरों में बड़ी गिरावट

One Comment
scroll to top