Close

जानिए किन 4 मल्टीबैगर आईटी स्टॉक ने 1 साल में किया है निवेशकों का पैसा डबल

कोरोना महामारी के दौर में जब शेयर मार्केट (Share Market) में जबरदस्त गिरावट हो रही थी, उस दौर में भी आईटी कंपनियों के शेयर्स में जबरदस्त ग्रोथ दिखी. हाल में बाजार की अस्थिरता और कमजोर रिजल्ट के कारण आईटी कंपनियों (IT Companies) पर दबाव पड़ा है. बावजूद इसके अधिकतर आईटी कंपनियां लॉन्ग टर्म निवेश (Long Term Investment) के लिए अच्छी मानी जा रही हैं. चंद पेनी स्टॉक को छोड़ दें, तो कुछ आईटी स्टॉक्स ने भी निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है. इस साल के आंकड़ों के अनुसार, आईटी शेयरों की मांग सबसे अधिक है.

दरअसल देश में चरम पर पहुंची महंगाई के बीच आईटी पर खर्च में कटौती की आशंका है. बावजूद इसके इन कंपनियों के शेयर आज भी पसंदीदा बने हुए हैं. वैसे हम आपको बता दें कि लंबी अवधि में अधिकतर आईटी कंपनियों ने निवेशकों को बेहतर रिटर्न दिया है. आइए, यहां उन चार चुनिंदा आईटी कंपनियों की चर्चा करते हैं, जिन्होंने अपने निवेशकों के लिए मल्टीबैगर रिटर्न दिया है.

टाटा एलेक्सी

टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा एलेक्सी ने अपने निवेशकों को 1 साल में 132 फीसदी का शानदार रिटर्न दिया है. यह शेयर अपने 52 सप्ताह के निचले स्तर 3,558 रुपये से काफी आगे बढ़ गया है. गुरुवार को बीएसई पर यह शेयर 0.8 फीसदी की मजबूती के साथ 8673.5 रुपये पर कारोबार कर रहा है. वहीं, इसका 52 सप्ताह का उच्च स्तर 9,420 रुपये है.

यह कंपनी ऑटोमोटिव, ब्रॉडकास्ट, कम्युनिकेशंस, हेल्थकेयर, ट्रांसपोर्टेशन आदि इंडस्ट्री को डिजाइन और टेक्नोलॉजी की सेवाएं प्रदान करने में दुनिया की प्रमुख कंपनियों में शामिल है. इसका मार्केट कैप 54,036.96 करोड़ रुपये है.

KPIT टेक्नोलॉजीज

छोटी आईटी कंपनी केपीआईटी टेक्नोलॉजीज के शेयर ने पिछले 1 साल में अपने निवेशकों को 117 फीसदी रिटर्न ​दिया है. बीएसई के आंकड़ों के मुताबिक, इस शेयर का 52 हफ्ते का निचला स्तर 221.65 रुपये, जबकि 52 सप्ताह का उच्च स्तर 800 रुपये रहा है. गुरुवार को बाजार बंद होने के कुछ मिनट पहले यह 0.66 फीसदी गिरावट के साथ 525.85 रुपये पर कारोबार कर रहा था.

यह कंपनी वैश्विक स्तर पर ऑटोमोटिव कंपनियों को सॉफ्टवेयर देती है. यह कंपनी ऑटोमोटिव और मोबिलिटी पर फोकस करती है. घरेलू मार्केट के अलावा जर्मनी, अमेरिका, जापान, कोरिया, चीन में इस कंपनी का कारोबार फैला हुआ है. वैसे, फिलहाल यह शेयर काफी ऊंचे वैल्यूएशन पर कारोबार कर रहा है.

इंफोबीन्स टेक्नोलॉजीज

आईटी सेक्टर की यह स्मॉल कैप कंपनी है जो आमतौर पर ट्रेडिशनल और नॉन-डिजिटल बिजनेस प्रोसेस और सर्विस को डिजिटल में बदलने के लिए डिजिटल टेक्नोलॉजी की पेशकश करता है. कंपनी की अन्य सर्विस में प्रोडक्ट इंजीनियरिंग, ओपन टेक्स्ट, सेल्सफोर्स आदि शामिल हैं. इस कंपनी के शेयर ने 1 साल में अपने निवेशकों को 122 प्रतिशत का शानदार रिटर्न दिया है. हालांकि, 31 मार्च,2022 को समाप्त हुई चौथी तिमाही में नेट प्रॉफिट कम हुआ है.

एक्सप्लो सॉल्यूशंस

इस स्मॉल कैप आईटी कंपनी ने इस साल (YTD) 116 फीसदी का मल्टीबैगर रिटर्न (Multibagger Return) दिया है. एक्सप्लो सॉल्यूशंस लिमिटेड को पहले एसक्यूएस इंडिया बीएफएसआई लिमिटेड के नाम से जाना जाता था. यह एक्सप्लो ग्रुप का हिस्सा है, जो बैंकिंग, इंश्योरेंस और फाइनेंसियल सर्विस सेक्टर को सर्विस प्रदान करती है. एक्सप्लो सॉल्यूशंस लिमिटेड पब्लिक कंपनी है, जो बीएसई और एनएसई (BSE, NSE) दोनों में लिस्टेड है. इस कंपनी का रजिस्टर्ड कार्यालय चेन्नई में है. इसके क्लाइंट एशिया-पैसेफिक, अमेरिका, यूरोप और मध्य पूर्व में हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- राशिफल: वृषभ, कर्क, तुला, मीन राशि वालें सावधान रहें, सभी 12 राशियों का जानें राशिफल

One Comment
scroll to top