Close

राशिफल: आज पुष्य नक्षत्र है, मेष, तुला और कुंभ राशि वाले न करें ये काम, जानें सभी राशियों का राशिफल

राशिफल: आज का दिन विशेष है. आज पुष्य नक्षत्र है. चंद्रमा आज कर्क राशि में गोचर कर रहा है. पंचांग के अनुसार 14 जून, सोमवार को ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि है. इस तिथि को विनायक चतुर्थी भी कहा जाता है. इस गणपति बप्पा की विशेष पूजा अर्चना की जाती है. आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा, जानते हैं आज का राशिफल.

मेष- आज महादेव की इच्छा से आपकी समस्याओं का समाधान मिलता हुआ दिख रहा है. भविष्य की कोई प्लानिंग कर रहे हैं तो शॉर्ट टर्म के लिए योजनाएं न बनाएं. दीर्घकालिक परिणाम लाभप्रद होगा. नौकरी या व्यवसाय से जुड़े लोगों को अटके कार्यों के पूरा होने से आत्मबल बढ़ेगा. बुद्धि-बल के बूते काम कर रहे लोगों को धैर्य रखने की जरूरत होगी. आईटी सेक्टर के युवाओं को प्रोजेक्ट में किए परिश्रम का परिणाम मिलने की संभावना है. स्वास्थ्य में डायबिटीज या हृदय रोगियों को अलर्ट रहना होगा. महामारी से उबर रहे हैं तो खानपान अच्छा रखें. तनाव से बचें. घर में विवाह योग्य संतान है तो रिश्ता आ सकता है.

वृष- आज आर्थिक मामलों में राहत मिलने की उम्मीद है. प्रखर बुद्धि के बूते कठिन से कठिन काम भी आसानी से पूरा होंगे. मन भक्ति में लगेगा, ऐसे में धार्मिक पुस्तकें पढ़ना सार्थक होगा. अपनी कमाई का कुछ हिस्सा भौतिक स्तर को ऊंचा उठाने में खर्च कर सकते हैं. कार्यस्थल पर बॉस-उच्च अधिकारियों के साथ संबंध मधुर रहेंगे. आईटी से जुड़े लोगों को नए प्रोजेक्ट मिलेंगे. प्लास्टिक या मेडिकल कारोबारियों को मुनाफे की संभावना है. युवा भविष्य की चिंता में अधिक तनाव न लें. सेहत के लिहाज से यूरिन इन्फेक्शन हो सकता है. परिवार में जीवन साथी के स्वास्थ्य में गिरावट है. घर के बुजुर्गों को भी सतर्कता बरतने की सलाह दें.

मिथुन- आज चुनौतियों और जोखिम भरे काम आपको परेशान कर सकते हैं. आपका सौम्य व्यवहार आपकी पूंजी है इसे स्वार्थ के लोभ में आकर व्यर्थ इस्तेमाल न करें. कार्यस्थल पर नियम और अनुशासन का पालन करें. नौकरी में तनाव बढ़ रहा है तो राहत पाने को धैर्य रखना होगा. कारोबारियों को व्यापार बढ़ाने में जल्दबाजी नहीं करनी है. अनुकूल समय की प्रतीक्षा करें. युवाओं को अपने लक्ष्य से थोड़ा समझौता करना पड़ सकता है. स्वास्थ्य के लिहाज से संक्रमण बढ़ने की आशंका है. साफ सफाई और सतर्कता रखें. मकान और प्लाट खरीदने का योग है, लेन-देन में पारदर्शिता रखें. घर में मां संग रहने का मौका मिला है तो सेवा करें.

कर्क- आज दिन की शुरुआत शांत मन और सकारात्मक सोच के साथ होगी. मगर जीवन के सभी आयामों में प्रतिस्पर्धा कंपटीशन का सामना करना पड़ सकता है. खुद को आधुनिक जीवन के हिसाब से अपडेट करना शुरू कर दें, निकट भविष्य में चुनौतियां बढ़ने वाली हैं. कार्यस्थल पर प्रदर्शन में सुधार लाएं और बॉस की बातों की अवहेलना न होने दें. कारोबार में उम्मीद के मुताबिक काम बढ़ता नहीं दिख रहा है, तो  थोड़ा धीरज रखना होगा. स्वास्थ्य के लिए दिन सामान्य है, लेकिन मरीजों को बदपरहेजी से बचना होगा. परिवार में सभी के साथ सौम्य व्यवहार सम्मान दिलाएगा. छोटे सदस्यों का सहयोग करें.

सिंह – आज के दिन अपनी बुद्धि-योग्यता के हिसाब से खुद को अपडेट रखें. कार्यस्थल पर बढ़ रही जिम्मेदारियों पर फोकस करें. शोध या सैन्य विभाग में जाने के इच्छुक लोगों के लिए मार्ग प्रशस्त होगा. थोक कारोबारियों को अच्छा मुनाफा होगा, फुटकर ग्राहकों के साथ संबंध प्रगाढ़ रखें. अनाज का व्यापार करने वालों को अच्छा लाभ मिलने की संभावना है. सेहत को लेकर महामारी के प्रति सचेत रहें, तो वहीं दूसरी ओर संक्रमण से कान में दर्द उठ सकता है. घर में सभी बड़े-बुजुर्गों को भी सतर्क रहते हुए एहतियात का पालन कराएं. दांपत्य जीवन में तनाव की स्थितियां बन रही है तो बातचीत कर सुलझा लें.

कन्या- आज सच्चे मित्रों से सहयोग लेने की जरूरत पड़ सकती है. ऑफिशल कामकाज में दस्तावेजों पर पैनी निगाह रखने की जरूरत है. मन में छोटी-छोटी बातों को लेकर चिंता न पालें. कारोबारियों के नए संबंध बनेंगे, लेकिन जल्दबाजी नहीं दिखानी है. पार्टनर के साथ काम कर रहे हैं तो लेन-देन और कागजी कार्यवाही में कोई चूक न होने दें. बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहें हैं तो जल्द सफलता मिलने की संभावना है. स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों में माइग्रेन से जूझ रहे लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए. सिर में मालिश और नींद पूरी कर राहत पा सकेंगे. पुराने घनिष्ठों के साथ मुलाकात पुरानी यादों को ताजा करेगा.

तुला- सामाजिक कार्यों में भी भागीदारी बढ़ानी होगी. व्यवहार अच्छा और सबसे मजबूत करना होगा. मन में कोई उदासी है तो आज किसी अपने से साझा करें. ऑफिस में महिला सहकर्मियों से किसी विवाद में ना पड़ें. किसी भी तरीके की बहस तनाव दे सकती है. क्लाइंट और कस्टमर को लुभाने के लिए नई योजनाएं बनानी पड़ सकती हैं. सेहत को देखते हुए ओवरईटिंग से बचें, साथ ही पहले से बीमार लोगों को दिनचर्या के प्रति सतर्क रहना होगा. शरीर में दर्द और थकान परेशान कर सकती है. महिलाएं पेंडिंग कामकाज पूरा कर लें, घरेलू विवाद में किसी भी तरह की कानाफूसी या प्रपंच से खुद को दूर रखें.

वृश्चिक- आज के दिन ग्रहों का अच्छा कांबिनेशन आपको सफलता दिलाने में सहायक बनेगा. साहस और आत्मविश्वास में बढ़ोतरी से कठिन काम भी आपके लिए आसान बन जाएंगे. ऑफिस का वातावरण प्रसन्नता पूर्ण रहेगा. सभी का सहयोग मिलने से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बॉस से सराहना दिलाएगा. नई नौकरी या मनचाहा स्थानांतरण चाहते हैं तो जल्द शुभ समाचार मिल सकता है. इलेक्ट्रॉनिक सामानों का कारोबार करने वालों को घाटा उठाना पड़ सकता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से आज स्थितियां ठीक रहेंगी, लेकिन जो लोग किसी भी प्रकार का नशा करते हैं वह इसे तत्काल छोड़ने के लिए प्रयासरत हो जाएं. घर के बड़ों का मार्गदर्शन और आशीर्वाद मिलेगा.

धनु- आज के दिन मन की विचलन आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. नौकरी या कारोबार के महत्वपूर्ण कामों में पूरा ध्यान लगाएं. धन खर्च की संभावना है. कमाई देखकर ही खर्च बढ़ाएं. कार्यस्थल पर सहयोगियों के साथ वाद-विवाद से बचें. ऑफिस के कामकाज में यात्राएं जरूरी है, लेकिन महामारी को देखते हुए सावधानी रखें. रेस्टोरेंट चलाने वालों को मैनेजमेंट के साथ-साथ स्वच्छता पर अधिक ध्यान देना चाहिए. युवाओं और विद्यार्थियों को परिश्रम बढ़ाना होगा. वाहन चलाते हुए सावधानी रखें, दुर्घटना की आशंका है. ससुराल पक्ष में मांगलिक कार्य की सूचना मिलेगी. निमंत्रण पर जीवनसाथी को प्रसन्नता होगी, इसलिए अवश्य जाएं.

मकर- आज काम के प्रति समर्पण दिखाना होगा. अपने अंदर शांत आचरण विकसित करने का प्रयास करें. व्यवहार-स्वभाव के जरिए आसपास के लोगों को आकर्षित करेंगे. ऑफिस में नियमों का पालन करें, कोई भी ऐसा कार्य न करें, जो बॉस की नजर में आपकी प्रतिष्ठा खराब करें. व्यापारियों को आर्थिक नुकसान बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है. विद्यार्थियों को पढ़ाई में बेहतर परिणाम मिलेंगे, तो वहीं युवाओं को भी करियर को नए आयाम पर ले जाने का मौका मिलेगा. सेहत में बीमार चल रहें लोगों को आराम मिलने की उम्मीद है. दोस्तों और कुछ रिश्तेदारों के साथ समय बिताएं, यदि किसी को मदद की आवश्यकता हो तो अवश्य करें.

कुम्भ- आज के दिन कड़े फैसलों के साथ हौसले के साथ आगे बढ़ना होगा. सकारात्मक सोच रखकर मुश्किल परिस्थिति से निपटना आसान हो जाएगा. सोशल मीडिया पर सक्रियता बढ़ानी होगी और सामाजिक जीवन से जुड़े हैं तो अपने संपर्कों को बढ़ाने के लिए प्रयासरत रहें. अभिनय-कला क्षेत्र से जुड़े लोगों को आज अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा. जो लोग कॉस्मेटिक का कारोबार कर रहे हैं, उनके लिए भी लाभ की स्थिति बन रही है. रक्त से संबंधित रोगों को लेकर सावधान रहना जरूरी है. परिवार के साथ यात्रा का योग बन रहा है. अपनी जरूरी चीजों और दस्तावेज संभाल कर रखें, गुम या चोरी की आशंका है.

मीन- आज के दिन छोटी-छोटी दिक्कतों को लेकर बहुत तनाव न लें, इन्हें इग्नोर करें. अन्यथा धैर्य खोकर आप गलती कर सकते हैं. कई दिनों से पेंडिंग काम है तो उसे जल्द से जल्द निपटाने में जुट जाएं. नौकरी में आपके प्रोफाइल के आधार पर बड़े मौके बनने के आसार दिख रहे हैं. विद्यार्थी वर्ग अपनी खामियों पर काम करें, शिक्षक के जरिए खुद को बूस्ट करने की कोशिश भी कारगर होगी. सेहत पर विशेष ध्यान देना होगा, तो वहीं दूसरी ओर अधिक मिर्च-मसालेदार भोजन से परहेज रखें. परिवार में पिता के स्वास्थ्य को लेकर सजगता बरतें, वह साथ नहीं रह रहे हैं तो फोन पर जरूर कुशलक्षेम पूछें.

 

 

यह भी पढ़ें- कही-सुनी ( 13 JUNE-21): सिलगेर की घटना और राज्यपाल

201 Comments
scroll to top