Close

15 जून से बंद हो जाएगा माइक्रोसॉफ्ट का इंटरनेट एक्सप्लोरर

माइक्रोसॉफ्ट ने 27 साल की सेवा के बाद अपने सबसे पुराने ब्राउजर इंटरनेट एक्सप्लोरर को बंद करने की घोषणा की है। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वह पुराने ब्राउजर के लिए मैनस्ट्रीम सपोर्ट को समाप्त कर देगा। इसे पहली बार 1995 में विंडोज 95 के लिए ऐड-ऑन पैकेज के रूप में जारी किया गया था। ब्राउजर को माइक्रोसॉफ्ट पैकेज के के साथ मुफ्त में प्रदान किया गया था। कंपनी की अधिसूचना के अनुसार इंटरनेट एक्सप्लोरर 15 जून 2022 से काम करना बंद कर देगा।

कंपनी ने कहा, ‘विंडोज 10 पर इंटरनेट एक्सप्लोरर की सेवाएं अब माइक्रोसॉफ्ट एज में मिलेंगी। माइक्रोसॉफ्ट एज इंटरनेट एक्सप्लोरर की तुलना में एक तेज, अधिक सुरक्षित और अधिक आधुनिक ब्राउजर है। माइक्रोसॉफ्ट एज में इंटरनेट एक्सप्लोरर मोड (IE mode) दिया गया है, जिससे आप इंटरनेट एक्सप्लोरर-आधारित वेबसाइटों और एप्लिकेशन को सीधे माइक्रोसॉफ्ट एज से एक्सेस कर सकेंगे।

नेटिजन्स ने दी प्रतिक्रियाएं

कंपनी की विज्ञप्ति में कहा गया है कि माइक्रोसॉफ्ट एज इस जिम्मेदारी को संभालने में सक्षम है, साथ ही इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 डेस्कटॉप एप्लिकेशन के लिए 15 जून को विंडोज 10 के कुछ वर्जन पर सपोर्ट को खत्म कर दिया जाएगा। इस बीच इंटरनेट एक्सप्लोरर के बंद होने की खबर वायरल हो गई है। इस पर नेटिजन्स अपनी प्रतिक्रिया और दिलचस्प मीम्स के जरिए पुराने ब्राउजर को अलविदा कह रहे हैं।

इंटरनेट एक्सप्लोरर की जगह माइक्रोसॉफ्ट एज

जो लोग अभी भी इंटरनेट एक्सप्लोरर का उपयोग कर रहे हैं कंपनी ने उनसे 15 जून, 2022 से पहले माइक्रोसॉफ्ट एज का इस्तेमाल करने की सिफारिश की है। कंपनी ने कहा कि आप इंटरनेट एक्सप्लोरर की जगह अब माइक्रोसॉफ्ट एज पर जाएं. यह इंटरनेट एक्सप्लोरर की तुलना में एक तेज, अधिक सुरक्षित और अधिक आधुनिक ब्राउजर है।

डिवाइस पर पहले से ही मौजूद माइक्रोसॉफ्ट एज

माइक्रोसॉफ्ट एज आपके डिवाइस पर पहले से ही मौजूद है। विंडोज 10 सर्च बॉक्स का उपयोग करके माइक्रोसॉफ्ट एज करें। यदि आपके पास यह नहीं है, तो आप इसे आसानी से डाउनलोड भी कर सकते हैं। कपंनी ने कहा कि एक बार जब आप माइक्रोसॉफ्ट एज में जाने का विकल्प चुनते हैं, तो कुछ ही क्लिक में इंटरनेट एक्सप्लोरर से अपने पासवर्ड, पसंदीदा और अन्य ब्राउज़िंग को ट्रांस्फर कर सकते हैं। अगर आप किसी ऐसी साइट पर जाते हैं, जिसे खोलने के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर की जरूरत होती है, तो माइक्रोसॉफ्ट एज में इंटरनेट एक्सप्लोरर मोड बिल्ट-इन है, ताकि आप अभी भी इसे एक्सेस कर सकें।

इंटरनेट एक्सप्लोरर का 2003 में लगभग 95 फीसदी उपयोग

बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्स्प्लोरर वेब ब्राउजर को पहली बार 1995 में रिलीज किया गया था। पहले इसे खरीदना पड़ता था. बाद के वर्जन फ्री डाउनलोड और इन-सर्विस पैक के रूप में एवलेबल कर दिए गए थे। ब्राउजर का 2003 में लगभग 95 फीसदी उपयोग होने लगा था। यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियेंस के साछ इंटरनेट ब्राउजर की बेहतरीन फैसिलिटी मिलने लगी थी, लेकिन अन्य कंपीटीटर के नए ब्राउजरों के जारी होने के बाद इंटरनेट एक्स्प्लोरर का यूजर बेस गिर गया। इसके बाद इंटरनेट एक्सप्लोरर के नए फीचर डेवलपमेंट को 2016 में नए ब्राउजर माइक्रोसॉफ्ट एज के आने के बाद बंद कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव: 755 पदों के लिए 28 जून को मतदान

scroll to top