Close

छत्तीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव: 755 पदों के लिए 28 जून को मतदान

छत्तीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायतों के उप चुनाव की घोषणा हो गई है। इस बार 31 मार्च की स्थिति में खाली जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच और पंच के 755 पदों के लिए मतदान कराया जाना है। 28 जून को इन पदों के लिए मतदान कराया जाएगा। निर्वाचन परिणाम की घोषणा 30 जून को सुबह 9 बजे से ब्लॉक मुख्यालय में होगी।

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया, प्रदेश के 7 जनपद पंचायत सदस्य, 118 सरपंच और 630 पंच इस तरह कुल 755 रिक्त पदों पर निर्वाचन के लिए उप चुनाव का फैसला हुआ है। ऐसे क्षेत्रों की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 25 मई को करा लिया गया है। जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच एवं पंचों का निर्वाचन एक साथ कराया जायेगा।

ऐसी ग्राम पंचायतें जिनका कार्यकाल छह माह से अधिक शेष है वहां पद रिक्त होने की स्थिति में उप निर्वाचन कराया जा रहा है। त्रिस्तरीय पंचायतों के निर्वाचन गैर दलीय आधार पर होंगे। मतदान मतपत्रों के जरिए राज्य निर्वाचन आयोग की मतपेटी से कराया जायेगा। निर्वाचन की घोषणा के साथ ही परिणाम की घोषणा तक संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू रहेगी।

पंच के 172 और सरपंच के 24 पद फिर रह जाएंगे खाली

राज्य निर्वाचन आयुक्त कार्यालय के अनुसार त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन में जनपद सदस्य के छह पदों के लिए 18, सरपंच के 84 पदों के लिए 251 और पंच के 454 पदों के लिए 544 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र वैध पाए गए हैं। जनपद पंचायत सदस्य के एक अभ्यर्थी, सरपंच के दो अभ्यर्थियों और पंच के पांच अभ्यर्थियों के नामांकन निरस्त हो गए।

नाम निर्देशन पत्रों की जांच के दौरान बिलासपुर जिले में जनपद पंचायत तखतपुर में सदस्य के लिए एक अभ्यर्थी का आवेदन निरस्त किया गया, साथ ही सरपंच पद के लिए भी एक अभ्यर्थी का आवेदन निरस्त हुआ। रायगढ़ और सूरजपुर जिले में पंच पदों के लिए एक-एक अभ्यर्थी का आवेदन निरस्त हुआ, जबकि बलौदाबाजार में सरपंच और पंच के एक-एक अभ्यर्थी का नामांकन निरस्त हुआ। दुर्ग और कबीरधाम में पंच के एक-एक अभ्यर्थी का नामांकन निरस्त हुआ।

यह भी पढ़ें:- कांग्रेस नेता राहुल गांधी से ईडी दफ्तर में पूछताछ

 

One Comment
scroll to top