Close

जानें आज कहां पहुंचे हैं सोने-चांदी के भाव, इस वजह से हैं उतार-चढ़ाव

इंडिया गोल्ड एमसीएक्स अगस्त वायदा बुधवार को प्लैट से हाई लेवल पर कारोबार कर रहा है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर के निवेशक अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि डॉलर अपने कंपीटीटर्स के मुकाबले एक महीने के हाई लेवल पर स्थिर रहा, जिससे दूसरी करेंसी होल्डर्स के लिए सोना ज्यादा महंगा हो गया.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर अगस्त सोना कॉन्ट्रैक्ट 9.30 बजे 0.13 प्रतिशत की तेजी के साथ 48,488 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर कारोबार कर रहा था. जुलाई चांदी वायदा 0.40 प्रतिशत बढ़कर 71,535 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही थी.

अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले गिरे भाव

बुधवार को बाद में अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक के नतीजे से पहले सोना और चांदी गिर गए. दोनों मैटल अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कमजोर नोट पर बंद हुए. सोना अगस्त वायदा अनुबंध 1856.40 डॉलर प्रति ट्रॉय औंस पर और चांदी जुलाई वायदा अनुबंध 27.69 डॉलर प्रति ट्रॉय औंस पर बंद हुआ. घरेलू बाजारों में भी दोनों कीमती धातुएं वीकर नोट पर बंद हुईं.

अमेरिकी बॉन्ड यील्ड हुआ मजबूत

Prithvifinmart Commodity रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व नीति बैठक के नतीजों से पहले डॉलर इंडेक्स स्थिर रहा, जबकि बेंचमार्क 10 वर्षीय बॉन्ड यील्ड फिर से चढ़ गया और 1.50% को पार कर गया. कंपनी के हेड-कमोडिटी एंड करेंसी रिसर्च, मनोज कुमार जैन के अनुसार, “हमें उम्मीद है कि बुधवार के सेशन में दोनों कीमती धातुओं में उतार-चढ़ाव बना रहेगा और सोने की कीमतें मेक या ब्रेक के स्तर पर हैं. यदि यह 1850 डॉलर प्रति ट्रॉय औंस के अपने महत्वपूर्ण समर्थन को तोड़ता है, तो यह आगामी सेशन में और कमजोरी दिखा सकता है”

मनोज के मुताबिक, सोना अगस्त वायदा में 48,660 रुपये के लक्ष्य के लिए 48,200 रुपये के आस-पास खरीदारी की जा सकती है. सोने के इस सौदे के लिए 47,950 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. जबकि चांदी जुलाई वायदा में 70,700 रुपये के करीब खरीदाकर 71,800 रुपये का लक्ष्य पाया जा सकता है.

वहीं, स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के हेड, कमोडिटी एंड करेंसी अभिषेक चौहान के अनुसार, हम उम्मीद करते हैं कि यूएस फेड की ओर से किसी भी तरह की कमी की खबर आने की स्थिति में सोने की कीमतों को उच्च स्तर से बिकवाली के दबाव का सामना करना पड़ेगा, खासकर अब मुद्रास्फीति 4% पर है. उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों तक सोने की कीमतें 48900-48000 के दायरे में कारोबार कर सकती हैं. बिकवाली का दबाव बना रहने की संभावना है.

 

यह भी पढ़ें- तीसरी लहर से निपटने की तैयारी, केजरीवाल बोले- 5000 हेल्थ अस्टिटेंट को दी जाएगी मरीजों की देखभाल की ट्रेनिंग

One Comment
scroll to top