Close

टर्म इंश्योरेंस: 500 से 1000 रुपये महीने में पाएं 1 करोड़ का जीवन बीमा, जानिए पूरा प्रोसेस

टर्म इंश्योरेंस: आज के दौर में कोरोना के चलते जिंदगी बेहद अनिश्चित हो गई है. हर व्यक्ति महामारी के इस दौर में अपने परिवार के लिए जीवनभर की आर्थिक सुरक्षा चाहता है. ऐसे में टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी आपके लिए सबसे बेहतर ऑप्शन है. इसके तहत आप प्रति माह 500 रुपये से 1000 रुपये चुकाकर 1 करोड़ तक का इंश्योरेंस ले सकते हैं. एक्सपर्ट के अनुसार आप जितनी जल्दी टर्म इंश्योरेंस ले लेंगे इसके रिटर्न उतने ही बेहतर होंगे. जल्द से जल्द टर्म इंश्योरेंस लेने से न सिर्फ प्रीमियम राशि कम रहती है बल्कि इसमें मिलने वाला कवर भी बेहद सुविधाजनक होता है.

दुर्भाग्यवश अगर किसी की मौत हो जाती है तो ऐसी अनिश्चितता और आर्थिक मुसीबत की स्थिति में टर्म इंश्योरेंस प्लान मृतक के परिवार को आर्थिक सहारा प्रदान करता है. एक्सपर्ट की मानें तो किसी भी व्यक्ति के लिए 26 साल की उम्र तक टर्म इंश्योरेंस लेना बेहद फायदेमंद होता है. इसका प्रीमियम 600 से 1200 रुपये प्रति माह हो सकता है. आप चाहें तो अपनी टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी को हर साल रिन्यू करवा सकते हैं या आप एक लंबे समय के लिए भी इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं.

आपकी कमाई का 25 गुना अधिक मिला सकता है टर्म इंश्योरेंस 

टर्म इंश्योरेंस आपकी कमाई का 25 गुना अधिक मिल सकता है. उदाहरण के लिए यदि आप की सालाना कमाई पांच लाख रुपये है तो आपको आसानी से एक करोड़ रुपये का टर्म इंश्योरेंस मिल सकता है. टर्म इंश्यारेंस खरीदने के लिए मार्केट में कई कंपनियों के विकल्प मौजूद हैं. हालांकि आपको जिस कंपनी से ये इंश्यारेंस खरीदना है उस से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

आप आईआरडीए की साइट पर उपलब्ध कंपनियों की जानकारी हासिल कर अपने लिए बेहतर प्लान चुन सकते हैं. कंपनी का चुनाव करने से पहले आपको दो बड़ी बातों का ध्यान रखना चाहिए. पहला कंपनी का क्लेम सेटलमेंट रेट (सीएसआर) क्या यानी कंपनी ने कितने फीसदी क्लेम पास किए हैं. दूसरा कंपनी ने अब तक क्लेम की कितनी रकम चुकाई है यानी उसका अमाउंट सेटलमेंट रेट (एएसआर) कितना है.

टर्म इंश्यारेंस में नहीं मिलता मैच्योरिटी बेनिफिट

आप एक निश्चित समय के लिए टर्म इंश्यारेंस पॉलिसी को खरीद सकते हैं. आप इसे 10, 20 या 30 साल के लिए खरीद सकते हैं. इस प्लान में चुनी गई अवधि के लिए आपको बीमा कवरेज मिलता है. टर्म इंश्योरेंस प्लान सेविंग्स/प्रॉफिट कंपोनेंट के बिना लाइफ कवर उपलब्ध कराती हैं. पॉलिसी टर्म के दौरान पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर पॉलिसी के तहत एश्योर्ड सम बेनिफिशियरी को दिया जाता है. हालांकि इस इंश्योरेंस में मैच्योरिटी बेनीफिट नहीं मिलता है.

कोविड-19 महामारी के चलते बदले हैं नियम 

कोविड-19 महामारी के चलते इंश्योरेंस कंपनियों ने टर्म या स्वास्थ्य इंश्योरेंस करवाने के नियम सख्त कर दिए हैं. इसके तहत कई कंपनियां अब कोविड टीकाकरण के बिना टर्म इंश्योरेंस नहीं दे रही हैं. बता दें कि इस समय लगभग सभी इंश्योरेंस कंपनियां आवेदकों से कोरोना से जुड़ी जानकारियां मांग रही हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- कम सैलरी में भी कैसे करें बचत, जानिए पैसे बचाने के ये गोल्डन रूल

scroll to top