Close

चिप सप्लाई में गिरावट से गाड़ियों की बिक्री घटी, जनवरी में 10 फीसदी गिरा सेल्स का आंकड़ा

जनवरी महीने में गाड़ियों की बिक्री में दस फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक ट्रैक्टर को छोड़ कर सभी गाड़ियों की बिक्री में दस फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है. ताजा रजिस्ट्रेशन आंकड़ों के मुताबिक ट्रैक्टरों को छोड़ कर सभी गाड़ियों की बिक्री घटी है और इसकी सबसे बड़ी वजह रही ग्लोबल मार्केट में सेमी-कंडक्टर के उत्पादन में कमी. पैसेंजर गाड़ियों या कार यूटिलिटी वाहनों के रजिस्ट्रेशन में सेमी-कंडक्टर प्रोडक्शन में कमी की वजह से 4.4 की गिरावट आई.

पिछले साल (2020) के जनवरी महीने की तुलना में इस साल जनवरी महीने में दोपहिया वाहनों के रजिस्ट्रेशन में 8.8 फीसदी की गिरावट आई है. सबसे ज्यादा असर कॉमर्शियल वाहनों और थ्री-व्हीलर्स की बिक्री पर पड़ा है और इसमें क्रमश: 25 फीसदी और 51.3 फीसदी की गिरावट आई है. हालांकि इस दौरान ट्रैक्टर रजिस्ट्रेशन में 11.1 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई, जो रूरल इकनॉमी में आ रही मजबूती को दर्शाती है.

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल रिटेलर्स एसोसिएशन यानी  FADA के मुताबिक दिसंबर, 2020 में गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन में इजाफे के बाद जनवरी में इनकी संख्या घट गई. दरअसल ऑटो इंडस्ट्री की बिक्री में यह बढ़त बेहद कम वक्त के लिए थी. इससे इंडस्ट्री को लगा कि सेंटिमेंट में सुधार हो रहा है. दरअसल दिसंबर में गाड़ियों की बिक्री में इसलिए रफ्तार इसलिए दिखी थी कि बीएस-6 मानक उत्सर्जन लागू होने की डेडलाइन नजदीक आते देख कर डीलर पुराना स्टॉक निकाल रहे थे. दरअसल पिछले  दिनों गाड़ियों की बिक्री में थोड़ा सुधार दिखा था लेकिन यह मोमेंटम टिक नहींं पाया. आर्थिक गतविधियों में तेजी के बावजूद वाहनों की बिक्री के मोर्चे पर कोई खास रफ्तार नहीं आई. हां, दोपहिया वाहनों की बिक्री में थोड़ी तेजी जरूर दिखाई दी.

scroll to top