Close

एसईसीएल में स्वच्छता शपथ के साथ ’’स्वच्छता पखवाड़ा” 2023 का शुभारंभ

० सीएमडी डॉ प्रेम सागर मिश्रा ने अधिकारी कर्मचारियों को दिलवाई शपथ

बिलासपुर। भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत एसईसीएल में “स्वच्छता पखवाड़ा” 2023 का शुभारंभ स्वच्छता शपथ कार्यक्रम के आयोजन के साथ हुआ। एसईसीएल मुख्यालय बिलासपुर के प्रशासनिक भवन में आयोजित कार्यक्रम में अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक डॉ. प्रेम सागर मिश्रा ने निदेशक मण्डल, विभिन्न विभागाध्यक्षों, अधिकारियों-कर्मचारियों, श्रमसंघ प्रतिनिधियों की उपस्थिति में समस्त उपस्थितों को ’’स्वच्छता शपथ’’ दिलाई।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में सीएमडी डॉ मिश्रा ने उपस्थित सभी लोगों से स्वच्छता शपथ का व्यवहारिक रूप से पालन करने का आव्हान किया। उन्होने कहा कि अपने कार्यस्थल एवं आस-पास की जगहों को साफ रखने का दायित्व हम सभी का है और इसके लिए हमें निरंतर छोटे-छोटे प्रयास करते रहना होगा।

स्वच्छता पखवाड़ा की शुरुआत भारत सरकार द्वारा अप्रैल 2016 में की गयी थी जिसका उद्देश्य भारत सरकार के मंत्रालयों/ विभागों के कार्यक्षेत्र में स्वच्छता के मुद्दों और प्रथाओं पर गहनता से बल देने के लिए पखवाड़े का आयोजन करना है। हर वर्ष की तरह ही इस वर्ष भी दिनांक 16 – 30 जून के बीच एसईसीएल मुख्यालय, खदानों एवं विभिन्न कार्यालयों में स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है।

इस दौरान विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिसमें सोशल मीडिया (फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब) आदि के माध्यम से स्वच्छता के लिए जागरूकता पैदा करने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन, एसईसीएल खदानों एवं कार्यालयों के आसपास स्थित गावों में प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन, चयनित खानों/विभागों के परिसरों/कार्यालयों की सफाई, कचरे का निस्तारण/, सिंगल-यूज़ प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करना, स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए स्वच्छता पर निबंध, ड्राइंग और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं, क्वार्टरों में कूड़ेदानों का वितरण ताकि निवासियों द्वारा अलग-अलग कचरे को अलग से संग्रहित किया जा सके, आसपास के गांवों में पौधरोपण/वितरण से जुड़े कार्यक्रम शामिल रहेंगे।

scroll to top