Close

राष्ट्रीय पुस्तक वाचन दिवस पर अदाणी फाउंडेशन ने बच्चों को किया जागरूक, बताए पुस्तक पढ़ने के लाभ

० बच्चों को समृद्ध और मनोरंजक अनुभव देने आयोजित किए समर कैंप, 500 से अधिक बच्चे हुए शामिल

रायपुर।सोमवार को राष्ट्रीय पुस्तक वाचन दिवस के अवसर पर अदाणी फॉउण्डेशन द्वारा ग्राम पंचायत चिचोली के नवोदय कोचिंग केंद्र में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपस्थित युवतियों, बच्चों और महिलाओं को पुस्तक वाचन कार्यक्रम में पुस्तकें पढ़ने से होने वाले लाभ तथा किस उम्र के लोगों को किस प्रकार की पुस्तकें पढ़ना चाहिए एवं ये किताबें कहाँ से उपलब्ध हो सकती हैं इत्यादि के बारे में बताया गया। अदाणी फाउंडेशन द्वारा कार्यक्रम में बच्चों के लिए रोचक कहानियों की किताबों के साथ ही साहित्यक किताबों का संग्रह भी उपलब्ध कराया गया। जिनमें अपनी रूचि के अनुरूप पुस्तकों का चयन कर सभी ने वाचन किया।

इस अवसर पर पुस्तक वाचन हेतु अलग अलग आयु वर्ग के लोगों का ग्रुप बनाकर सामूहिक वाचन किया गया। इसी के साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों के व्यक्तित्व विकास में उन्नत, समृद्ध और मनोरंजक अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से गांव के बच्चों के लिए आयोजित किए गए 16 दिवसीय समर कैम्प का समापन शुक्रवार को किया गया। शहरी क्षेत्रों की तरह गांव के भी बच्चों को विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों में पारंगत करने के लिए इस समर कैंप का आयोजन रायपुर जिले के तिल्दा विकासखण्ड में स्थित अदाणी पॉवर लिमिटेड के पास के कुल नौ गांवों में दो चरणों में आयोजित किया गया। जिसमें से द्वितीय चरण के समर कैम्प का आयोजन 8 से 16 जून तक ग्राम गौरखेड़ा के प्राइमेरी स्कूल में किया गया है जबकि प्रथम चरण का आयोजन 6 से 13 मई तक ग्राम रायखेड़ा के प्राइमेरी स्कूल में हुआ।

राष्ट्रीय पुस्तक वाचन जागरूकता कार्यक्रम सहित दोनों समर कैम्पों में ग्राम मुरा, भाटापारा, ताराशिव, कोनारी, गौरखेड़ा, छतौद, रायखेड़ा, गैतरा और चिचोली गांव के 549 बच्चों ने भाग लिया। समर कैंप में बच्चों को इनडोर और आउटडोर गतिविधियों जैसे खेल कूद, संगीत, कला, नृत्य, नाटक और शिल्पकला जैसे कई गतिविधियां शामिल की गई जो इन्हें नया कौशल प्रदान करती है। इस कैम्प में बच्चों को शिक्षण, खेल-कूद, विभिन्न भाषाओँ में लेख , कहानी वाचन, पहेली हल करना, साथ ही साथ आधारभूत शैक्षणिक अध्ययन जैसे पहाड़ा लेखन व वाचन, मात्राओं- व्याकरण का ज्ञान, शुद्ध व शीघ्र लेखन, गणितीय संक्रियाओं का खेल खेल में अभ्यास, कबाड़ से जुगाड़ मानचित्र अध्ययन प्राथमिक उपचार की जानकारी व उपयोग, भौगोलिक जानकारी और कला में नए अनुभव प्रदान किए गए ताकि उनकी व्यक्तिगत विकास में सहायता मिल सके। इस आयोजन से जनप्रतिनिधि गण, स्कूल शिक्षा समिति के सदस्य गण, शिक्षक गण सभी बहुत प्रसन्न हुए। साथ ही साथ ग्राम पंचायत चिचोली के सरपंच पुनीत साहू तथा जनप्रतिनिधियों सहित अन्य ग्रामों के सरपंचों ने भी अदाणी फाउंडेशन के सामाजिक कल्याण और समुदाय विकास की पहलों के लिए समर्पित इन गतिविधियों की सराहना की और इनके बच्चों के मानसिक विकास में सहायक सिद्ध होने वाला बताया।

कार्यक्रम में अदाणी फाउंडेशन के जयंत मोहंती, दीपक सिंह ने कैंप का दौरा कर बच्चों के बीच सक्रिय भूमिका निभाते हुए उन्हें प्रोत्साहित किया। इस दौरान श्रीमती प्रीति प्रजापति, तथा सीएसआर टीम के सदस्य उपस्थित थे।

अदाणी पॉवर लिमिटेड अपने परियोजना प्रभावित ग्रामों में स्वास्थ्य, शिक्षा व स्वरोजगार के लिए कई कार्यक्रम संचालित करता है। वहीं शिक्षा के क्षेत्र में नवोदय कोचिंग, प्रयास, नोनीलारी जैसे कार्यक्रमों से अंचल के विद्यार्थियों का भविष्य निखार रहा है।

scroll to top