Close

डीए बहाल होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को कितनी बढ़ी सैलरी मिलेगी, ऐसे करें कैलकुलेट

केंद्र सरकार के लगभग 52 लाख कर्मचारी और लगभग 60 लाख पेंशनर्स 1 जुलाई 2021 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 1 जुलाई से महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR)  मिलने की उम्मीद है. 7वें वेतन वेतन आयोग ने इसमें वृद्धि की सिफारिश की है और इसको लेकर 26 जून को एक बैठक होगी.

नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के सेक्रेटरी (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 7वें सीपीसी वेतन कैलकुलेटर का उपयोग करते समय अपने संबंधित 7वें सीपीसी सैलरी मैट्रिक्स का ध्यान रखाना चाहिए.

मिश्रा ने कहा कि डीए बहाली के बाद मासिक वेतन कितना बढ़ेगा, इसको जानने के लिए एक केंद्रीय सरकारी कर्मचारी को अपनी मासिक बैसिक सैलरी जांचनी चाहिए. इसके बाद अपने मौजूदा डीए को चेक करना चाहिए. वर्तमान में  यह 17 प्रतिशत है. बहाली से डीए 28 फीसदी तक जाएगा. ऐसे में मासिक डीए 11 फीसदी बढ़ जाएगा. इसलिए केंद्र सरकार के कर्मचारी का डीए भत्ता जुलाई 2021 से उनके मूल वेतन के 11 फीसदी तक बढ़ जाएगा.

7वें वेतन आयोग के तहत वेतन की गणना के लिए मान लीजिए कि केंद्र सरकार के किसी कर्मचारी की बैसिक सैलरी 20,000 रुपये मासिक है तो उसका मासिक डीए 20,000 के 28 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा. इसका अर्थ है कि मासिक डीए में वृद्धि 20,000 का 11 प्रतिशत होगी यानी 2200 रुपये. इसी तरह, केंद्र सरकार के दूसरे कर्मचारी जिनके 7 वें सीपीसी पे मैट्रिक्स में अलग-अलग मासिक मूल वेतन हैं, वे यह चेक सकते हैं कि डीए बहाली के बाद उनका वेतन कितना बढ़ जाएगा.

डीए बढ़ोतरी से कुछ स्थितियों में टीए में वृद्धि होती है, क्या 1 जुलाई से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए टीए वृद्धि होगी.  इस पर गोपाल मिश्रा ने कहा “डीए वृद्धि के साथ टीए वृद्धि के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों का मौजूदा डीए 25 प्रतिशत से अधिक होना चाहिए. चूंकि फिलहाल में यह 17 प्रतिशत है. इसलिए इस बार केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए टीए में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी.

 

यह भी पढ़ें- ब्रिटेन हाईकोर्ट से भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को झटका, भारत प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील करने का आवेदन खारिज

One Comment
scroll to top